फोटो गैलरी

Hindi Newsलविवि के रसायन विभाग में एमफिल की पढ़ाई शुरू हो सकती है

लविवि के रसायन विभाग में एमफिल की पढ़ाई शुरू हो सकती है

लखनऊ विश्वविद्यालय के रसायन विभाग में एमफिल की पढ़ाई शुरू हो सकती है। शुक्रवार को होने वाली विभागाध्यक्षों की बैठक में इसका प्रस्ताव रखा जाएगा। रसायन विज्ञान विभागाध्यक्ष प्रो. पद्मकांत ने बताया कि...

लविवि के रसायन विभाग में एमफिल की पढ़ाई शुरू हो सकती है
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 29 Sep 2016 08:12 PM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ विश्वविद्यालय के रसायन विभाग में एमफिल की पढ़ाई शुरू हो सकती है। शुक्रवार को होने वाली विभागाध्यक्षों की बैठक में इसका प्रस्ताव रखा जाएगा। रसायन विज्ञान विभागाध्यक्ष प्रो. पद्मकांत ने बताया कि इस बारे में विभाग के सभी लोगों से सलाह ली गई है और सभी ने इस पर सहमति जताई है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्ष 2007 से 2009 तक केमिस्ट्री में एमफिल की पढ़ाई होती थी लेकिन यह कोर्स लविवि के बजाए पीजीआई में चलता था। सूत्रों की मानें तो साल 2009 में लविवि और पीजीआई के बीच कुछ आपसी मतभेदों के चलते कोर्स बंद हो गया। अब इसे दोबारा शुरू करने की बात चल रही है। फर्क इतना होगा कि अब यह लविवि परिसर में ही चलेगा। अगर शुक्रवार की बैठक में यह प्रस्ताव पास होता है तो दाखिलों के लिए आगे की कवायद शुरू की जाएगी। विभाग में एमफिल की 20 सीटें होंगी।

अगले हफ्ते से शुरू होंगे आवेदन: लविवि में पीएचडी के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं लेकिन एमफिल के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होनी बाकी है। प्रवेश समन्वयक प्रो. अनिल मिश्रा ने बताया कि अगले हफ्ते से आवेदन शुरू होने की संभावना है। एमफिल के दाखिले भी प्रवेश परीक्षा से होंगे। बताते चलें कि एमफिल ऑर्डिनेंस में परिवर्तन करके इसे फिर से दो सेमेस्टर का कर दिया गया है। पिछले वर्ष इसे तीन सेमेस्टर का कर दिया गया था।

बॉक्स

पीएचडी में अब तक 925 आवेदन

उधर पीएचडी में दाखिले के लिए अब तक कुल 925 पंजीकरण हो चुके हैं। इनमें से 230 अभ्यर्थियों ने फॉर्म पूरा कर दिया है। पीएचडी के लिए आवेदन 20 अक्टूबर तक चलेंगे।

5 विषयों में सन्नाटा: पांच विषय ऐसे भी हैं जिनमें पीएचडी के लिए एक भी आवेदन नहीं आया। इनमें वुमेन स्टडीज, एन्थ्रोपोलॉजी, पब्लिक पॉलिसी, वेस्टर्न हिस्ट्री और सांख्यिकी विषय शामिल हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें