class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी के नए CM योगी आदित्यनाथ के बारे में ये 8 चीजें जरूर जानें

नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीम
यूपी के नए CM योगी आदित्यनाथ के बारे में ये 8 चीजें जरूर जानें

1/2यूपी के नए CM योगी आदित्यनाथ के बारे में ये 8 चीजें जरूर जानें

 

यूपी के विधानसभा चुनाव में भारी बहुमत के साथ सत्ता में आई भाजपा ने योगी आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री चुना। बता दें कि 1993 में गणित में एमएससी की पढ़ाई के दौरान गुरु गोरखनाथ पर शोध करने योगी आदित्यनाथ गोरखपुर आए। यहां गोरक्षनाथ पीठ के महन्त अवैद्यनाथ की दृष्टि इन पर पड़ी। 1994 में ये पूर्ण संन्यासी बन गए, जिसके बाद इनका नाम अजय सिंह बिष्ट से योगी आदित्यनाथ हो गया। आइए बताते है कि योगी कब-कब लाइमलाइट में आएं...

पढ़ें: नाथ परंपरा, गोरखपुर मंदिर और महंतों का इतिहास

1. कम उम्र में बने सांसद

योगी आदित्यनाथ का नाम लोकसभा में पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के सांसदों की सूची में भी शामिल है। गोखनाथ मंदिर के महंत अवैद्यनाथ ने उन्हें अपना उत्तराधिकारी घोषित किया जिसके बाद 1998 में वह सांसद चुने गए। योगी जब 12वीं लोकसभा में सांसद बनकर पहुंचे तब उनकी उम्र मात्र 26 साल थी। वह बारहवीं लोक सभा (1998-99) के सबसे युवा सांसद थे। इसके बाद योगी लगातार 5 बार (1999, 2004, 2009 और 2014) में भी सांसद चुने जाते रहे। 

2. धर्मांतरण के खिलाफ योगी

योगी धर्मांतरण के खिलाफ और घर वापसी के लिए काफी चर्चा में रहे। 2005 में योगी आदित्यनाथ ने कथित तौर पर 1800 ईसाइयों का शुद्धीकरण कर हिन्दू धर्म में शामिल कराया। ईसाइयों के इस शुद्धीकरण का काम उत्तर प्रदेश के एटा जिले में किया गया था।

पढ़िए मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार क्या बोले योगी आदित्यनाथ...
 
3. 2008 में हुआ था जानलेवा हमला

7 सितंबर 2008 को सांसद योगी आदित्यनाथ पर आजमगढ़ में जानलेवा हिंसक हमला हुआ था। इस हमले में वे बाल-बाल बचे थे, यह हमला इतना बड़ा था कि सौ से अधिक वाहनों को हमलावरों ने घेर लिया और लोगों को लहुलुहान कर दिया था।

4. गोरखनाथ मंदिर से योगी को दिलाई बड़ी पहचान

गोरखनाथ मंदिर में लोगों की बहुत आस्था है। मकर संक्राति पर हर धर्म और वर्ग के लोग बाबा गोरखनाथ को खिचड़ी चढ़ाने आते हैं. महंत दिग्विजयनाथ ने इस मंदिर को 52 एकड़ में फैलाया था. उन्हीं के समय गोरखनाथ मंदिर हिंदू राजनीति के महत्वपूर्ण केंद्र में बदला, जिसे बाद में महंत अवैद्यनाथ ने और आगे बढ़ाया. उनके निधन के बाद महंत योगी आदित्यनाथ इस विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं।

अागे की स्लाइड में पढ़ें लोगों को क्यों पसंद हैं योगी आदित्यनाथ?

Next

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:8 thing you must know about up cm yogi adityanath
From around the web