फोटो गैलरी

Hindi News500 और 1000 के नोट बदलने के बैंकों पर उमड़ा सैलाब, लंबी लाइनें लगी

500 और 1000 के नोट बदलने के बैंकों पर उमड़ा सैलाब, लंबी लाइनें लगी

रविवार को 500 और 1000 के नोटों को बदलने के लिए दिन निकलते ही शहर बैंकों पर उमड़ पड़ा। महिलाएं, युवतियां और पुरुष नोटों के लिए लाइनों में लगे है। धक्का-मुक्की और आपाधापी के बीच बुजुर्गों को परेशानियों...

500 और 1000 के नोट बदलने के बैंकों पर उमड़ा सैलाब, लंबी लाइनें लगी
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 13 Nov 2016 01:49 PM
ऐप पर पढ़ें

रविवार को 500 और 1000 के नोटों को बदलने के लिए दिन निकलते ही शहर बैंकों पर उमड़ पड़ा। महिलाएं, युवतियां और पुरुष नोटों के लिए लाइनों में लगे है। धक्का-मुक्की और आपाधापी के बीच बुजुर्गों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

बैंकों में भीड़ और 70 फीसदी एटीएम बंद होने के कारण हालात बिगड़ रहे है। हालात यह थे कि शनिवार आधी रात तक शहर के विभिन्न इलाकों में लोग कैश निकालने के लिए एटीएम पर जुटे थे। कुछ एटीएम आधी रात बाद खाली हो गए तो लोगों को घंटों लाइन में लगे रहने के बाद निराश होकर वापस लौटना पड़ा।

सुबह होते ही फिर बैंक पहुंचे और नोट बदलने, कैश निकालने के लिए लोग लाइनों में लग गए। गढ़ रोड स्थित एचडीएफसी, इंडसइंड बैंक, बंधन बैंक, आईसीआईसीआई, एसबीआई, सिंडिकेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक समेत तमाम बैंकों में बैंक के अंदर कैश काउंटर से लेकर बाहर सड़क तक लंबी-लंबी लाइन लगी है।

रविवार को भीड़ के सारे रिकॉर्ड टूट गए। महिलाएं कतारबद्ध है। हालात को संभालने के लिए पुलिस को मशक्कत करनी पड़ रही है। कई बैंकों ने लागू की टोकन व्यवस्था भीड़ और अव्यवस्था के चलते कई बैंकों ने नोटों के बदलने को लेकर ग्राहकों के लिए टोकन की व्यवस्था शुरू कर दी।

अभी तक सिडिंकेट बैंक नोटों को बदलने में ग्राहकों को टोकन दे रहे है। अब टोकन की व्यवस्था भारतीय स्टेट बैंक भी शुरू करने जा रहा है। रविवार को तमाम दिक्कतों और भीड़ को देखते हुए एचडीएफसी बैंक गढ़ रोड ने भी टोकन की व्यवस्था को लागू कर दिया। अब टोकन वाले लोगों को ही बैंकों में प्रवेश दिया जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें