class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सीएम योगी के नाम पर बना डाले 132 फेसबुक पेज

सीएम योगी के नाम पर बना डाले 132 फेसबुक पेज

सोशल साइट्स पर जिस भड़काऊ मैसेज, चित्र और वीडियो डालकर माहौल बिगाड़ने की साजिशें हो रही है, वैसे ही नामचीन हस्तियों के नाम से अकाउंट भी बनाए जाने का खेल भी चल रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम से तो फेसबुक पर 132 पेज खोल दिए गए हैं। इतना सब होने के बाद भी पुलिस और खुफियां एजेंसियों का ध्यान इस ओर नजर नहीं आ रहा।

सोशल मीडिया अब सिर्फ संवाद का माध्यम ही नहीं, बल्कि इसके दुरुपयोग के मामले भी सामने आ रहे हैं। फर्जी अकाउंट, पेज और ग्रुपों के जरिए ऊलजलूल चीजें वायरल की जा रही हैं। हाल में ही ऐसी ही एक खुराफात की वजह से यूपी के लखीमपुर शहर में बवाल हो गया था और शहर को कई दिन कर्फ्यू तक झेलना पड़ा था। प्रदेश में रोज ही सोशल मीडिया पर अफवाहों और आपत्तिजनक चीजें वायरल किए जाने के चलते विवाद और हंगामे सुनने को मिल रहे हैं। रविवार को बरेली के फरीदपुर में रविवार को ही ऐसी खुराफात होने से बवाल होते-होते बचा है।

ऐसे में सोशल मीडिया पर नामी राजनेताओं के नाम से बड़ी संख्या पेज बना दिया जाना खतरनाक साबित हो सकता है। सीएम योगी आदित्यनाथ के नाम और फोटो लगाकर फेसबुक पर एक-दो नहीं, पूरे 132 पेज नजर आ रहे हैं। कुछ पेज तो सीएम योगी आदित्यनाथ के नाम से भी खोले गए हैं। योगी आदित्यनाथ फेन क्लब, हिंदू युवा वाहिनी, वी सपोर्ट योगी आदित्यनाथ भी शामिल कर लिए जाएं तो फेसबुक पर पेजों की संख्या डेढ़ सौ भी ऊपर दिखती है।

पीएम, गृहमंत्री के पेज पर वेरीफाइड निशान
पीएम नरेन्द्र मोदी के नाम से भी फेसबुक पर पेज है मगर वेरीफाइड के रूप में नीला निशान साफ दिख रहा है। गृहमंत्री राजनाथ सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के नाम से भी कई पेज हैं मगर एक-एक पेज वैरीफाइड भी होने से भ्रम की स्थित नहीं है। वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बने किसी भी पेज पर वेरीफाइड पेज का निशान नहीं दिख रहा, जिससे ऐसे पेज फर्जी नजर आते हैं, जो सीधे तौर पर भ्रम में डालने वाला है।

ऐसे पा सकते हैं वेरिफाइड चेक मार्क
अपने फेसबुक अकाउंट में वेरिफाइड चेक मार्क पाना बेहद आसान है। इसके लिए खाताधारक को सबसे पहले सेटिंग में जाना होगा। जनरल सेटिंग में जाकर पेज वेरिफिकेशन पर क्लिक करें। वेरीफाई दिस पेज ऑप्शन को क्लिक करने के बाद में गेट स्टार्टेड को क्लिक करें। उसके बाद अपने फोन नंबर, देश और भाषा को खाली जगह में लिख दें। फिर कॉल मी नाउ ऑप्शन पर क्लिक कर फेसबुक को वेरिफिकेशन कोड भेजने की परमिशन दें। फोन पर वेरिफिकेशन कोड आने के बाद में उसे अकाउंट में फिल कर दें। अंत में कांटीन्यू पर क्लिक कर दें। ऐसा करने पर अकाउंट के आगे नीले रंग का टिक दिखने लगेगा।

बोले डीआईजी
डीआईजी आशुतोष कुमार का कहना है कि आमतौर पर ऐसे मामलों में वही शिकायतकर्ता होता है, जिसके नाम से फर्जी पेज बनाए जाते हैं। बड़ी हस्तियों के नाम से सोशल मीडिया पर एकाउंट या पेज बनाना गंभीर है। सायबर सेल को निर्देश दिए जा रहे हैं कि फर्जी पेज और एकाउंट को ब्लॉक किए जाएं। सोशल साइट्स की निगरानी को कहा गया है। दूसरे के नाम पर फर्जी अकाउंट या पेज बनाने के मामले में अधिकतम दस साल तक की सजा और एक करोड़ तक अर्थदंड तक के प्रावधान हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:132 facebook page made on name of cm yogi