फोटो गैलरी

Hindi Newsबुधवार से 9 दिन व्रत रहेंगे सीएम योगी, ये है उनका नवरात्र मेन्यू

बुधवार से 9 दिन व्रत रहेंगे सीएम योगी, ये है उनका नवरात्र मेन्यू

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 29 मार्च से नौ दिन तक नवरात्र व्रत रखेंगे। इस दौरान वह फलाहार पर ही रहेंगे। नवरात्र के दिनों में उनका मेन्यू बेहद छोटा होता है। इसमें अमूमन चार ही चीजें होती हैं।...

बुधवार से 9 दिन व्रत रहेंगे सीएम योगी, ये है उनका नवरात्र मेन्यू
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 27 Mar 2017 10:11 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 29 मार्च से नौ दिन तक नवरात्र व्रत रखेंगे। इस दौरान वह फलाहार पर ही रहेंगे। नवरात्र के दिनों में उनका मेन्यू बेहद छोटा होता है। इसमें अमूमन चार ही चीजें होती हैं। गोरक्षपीठाधीश्वर सुबह जलपान के बाद रात में ही कुछ ग्रहण करते हैं। 

सुबह के जलपान में मखाना-मूंगफली के साथ फल या जूस होता है। इसके बाद उनका पूरा दिन कठोर परिश्रम करते हुए गुजरता है। मंदिर से वर्षों से जुड़े द्वारिका प्रसाद तिवारी बताते हैं कि नवरात्र में गोरक्षपीठाधीश्वर रात को हरी सब्जी लेते हैं। इसमें देशी घी और सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है। 

एक्शन में योगी: मुख्यमंत्री बनते ही एक हफ्ते में लिए ये 50 फैसले

चैत्र नवरात्र में सीएम कलश स्थापना नहीं करते। संकल्प करते हैं। इसमें वह कहीं भी हों व्रत रह सकते हैं लेकिन शारदीय नवरात्र में नौ दिनों तक गोरक्षपीठाधीश्वर के मंदिर में ही रहने की परम्परा है। उस दौरान यहां कलश स्थापना के साथ रोज पारम्परिक पूजा होती है। दोनों ही नवरात्रों में नवमी के दिन कुंवारी कन्याओं को भोजन कराया जाता है। शारदीय नवरात्र के बाद दशहरे में गोरक्षपीठाधीश्वर भव्य शोभायात्रा की अगुवाई करने के साथ रामलीला मैदान में प्रवचन देते हैं।

गोमती रिवर फ्रंट: सीएम योगी बोले, नहीं लुटने देंगे जनता की गाढ़ी कमाई

सीएम की फिटनेस 
नवरात्र के दिनों में व्रत रहने के बावजूद सीएम योगी आदित्यनाथ की उर्जा में कोई कमी नहीं दिखती। वह सुबह साढ़े तीन बजे उठकर योग और नियमित दिनचर्या का पालन करते हैं। नवरात्र के दिनों में भी दिनचर्या को लेकर उनका कठोर अनुशासन देखने को मिलता है। लोग इसी कठोर दिनचर्या को सीएम की फिटनेस का राज बताते हैं। सामान्य दिनों में भी सीएम का मेन्यू बेहद छोटा और सादा रहता है। उनकी सब्जी में न के बराबर मसाले का इस्तेमाल किया जाता है। सादी रोटी, चावल, दाल के साथ कभी-कभी पापड़ और कोई मिठाई। सीएम के मेन्यू में बस इतनी ही चीजें होती हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें