class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राज्यसभा: 2018 में एनडीए मजबूत स्थिति में, दो साल बाद होगा बहुमत!

राज्यसभा: 2018 में एनडीए मजबूत स्थिति में, दो साल बाद होगा बहुमत!

1/3राज्यसभा: 2018 में एनडीए मजबूत स्थिति में, दो साल बाद होगा बहुमत!

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को प्रचंड बहुमत मिलने के बाद योगी आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री बनाया गया। प्रदेश में बीजेपी को तीन सौ से अधिक सीटें मिलने के बाद एनडीए के राज्यसभा में सबसे बड़े दल बनने का रास्ता साफ हो गया है। अगले साल तक एनडीए उच्च सदन में सबसे बड़ा दल बन जाएगा। वहीं, यूपी की जीत से बीजेपी नीत एनडीए को राज्यसभा में वर्ष 2020 तक बहुमत मिल सकता है।

बता दें कि वर्तमान समय में राज्यसभा में बहुमत न होने की वजह से केंद्र को कई बिल पारित कराने में दिक्कतों का सामना करना पड़ चुका है। यहां हम आपको बताने जा रहा हैं कि इस समय राज्यसभा में बीजेपी और एनडीए के कितने सांसद हैं और अगले साल तक कितने हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें: अयोध्या विवाद: SC बोला-आपस में सुलझाएं,जरूरत पड़ी तो करेंगे मध्यस्थता

वर्तमान समय में पार्टियों की हैं इतनी सीटें 

इस समय राज्यसभा में एनडीए के 77 सांसद हैं। इसमें से बीजेपी के 56, टीडीपी के छह, शिवसेना के तीन, शिरोमणि अकाली दल के तीन, पीडीपी के दो सांसद शामिल हैं। इसके अलावा सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट, बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट आदि के चार सांसद हैं। 

वहीं, अभी एनडीए के मुकाबले यूपीए के राज्यसभा में सांसदों की संख्या अधिक है। कांग्रेस के 59, जेडीयू के 10, डीएमके के चार, आरजेडी के तीन और अन्य पार्टियों को मिलाकर यह संख्या कुल 84 पहुंचती है। इसके अलावा अन्य पार्टियों के 82 सांसद राज्यसभा में हैं। 

Next