फोटो गैलरी

Hindi News3770 करोड़ के कालेधन का खुलासा

3770 करोड़ के कालेधन का खुलासा

कालेधन का खुलासा करने के लिए केंद्र सरकार की योजना के तहत अब तक 3770 करोड़ रुपये जमा हुए हैं। तीन माह में 638 लोगों ने कालेधन का खुलासा किया है। मोदी सरकार ने 1 जुलाई को कालेधन की घोषणा करने  के...

3770 करोड़ के कालेधन का खुलासा
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 02 Oct 2015 12:21 AM
ऐप पर पढ़ें

कालेधन का खुलासा करने के लिए केंद्र सरकार की योजना के तहत अब तक 3770 करोड़ रुपये जमा हुए हैं। तीन माह में 638 लोगों ने कालेधन का खुलासा किया है। मोदी सरकार ने 1 जुलाई को कालेधन की घोषणा करने  के लिए संबंधित अनुपालन खिड़की खोली थी।

आंकड़ों का अंतिम मिलान शेष : वित्त मंत्रालय ने सीबीडीटी की ओर से दिए गए आंकड़ों पर आधारित एक बयान में कहा है कि अनुपालन सुविधा के तहत विदेश में गैरकानूनी तौर पर जमा परिसंपत्ति का खुलासा करने वाले 638 हलफनामे मिले। हालांकि, इन आंकड़ों पर अंतिम मिलान बाकी है। बयान में कहा गया कि इस खुलासे के संबंध में 31 दिसंबर, 2015 तक 30 प्रतिशत कर और जुर्माने के तौर पर 30 प्रतिशत का भुगतान किया जाना है। मंत्रालय के मुताबिक, खुलासों से सरकार को कर और जुर्माने के रूप में 3,770 करोड़ रुपये का राजस्व मिलेगा।

आखिरी दिन सर्वाधिक हलफनामे : 30 सितंबर को आखिरी दिन खुलासे के संबंध में सबसे अधिक हलफनामे दाखिल हुए। इसके लिए तय एकमात्र आयकर कार्यालय में समय-सीमा खत्म होने से पहले तक खुलासा करने वाले कतारों में लगे रहे। मंत्रालय ने बयान में कहा है कि जिन अफसरों को हलफनामा प्राप्त करने का जिम्मा सौंपा गया था, वे आधी रात तक काम करते रहे। खुलासे से जुड़े आवेदन प्राप्त करने के लिए ई-फाइलिंग पोर्टल भी आधी रात तक खुला था। अब यह योजना बंद हो चुकी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें