फोटो गैलरी

Hindi Newsवन रैंक वन पेंशन के लिए फॉर्मूला तैयार

वन रैंक वन पेंशन के लिए फॉर्मूला तैयार

लंबी जद्दोजहद के बाद सरकार ने वन रैंक वन पेंशन का फॉर्मूला तैयार कर लिया है। जल्द ही इसे लागू करने की घोषणा की जाएगी। वन रैंक-वन पेंशन व्यवस्था के तहत लाभ 1 जुलाई 2014 से दिया जाएगा। तय फॉर्मूले के...

वन रैंक वन पेंशन के लिए फॉर्मूला तैयार
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 04 Sep 2015 11:35 PM
ऐप पर पढ़ें

लंबी जद्दोजहद के बाद सरकार ने वन रैंक वन पेंशन का फॉर्मूला तैयार कर लिया है। जल्द ही इसे लागू करने की घोषणा की जाएगी। वन रैंक-वन पेंशन व्यवस्था के तहत लाभ 1 जुलाई 2014 से दिया जाएगा। तय फॉर्मूले के मुताबिक प्रत्येक पांच साल में पेंशन दरों की समीक्षा की जाएगी और मौजूदा व पुराने पेंशनधारकों के बीच विसंगति को खत्म किया जाएगा।

सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री ने वन रैंक वन पेंशन (ओआरओपी) की सामान्य परिभाषा से आगे जाकर जवानों के पक्ष में इसकी मंजूरी दी है।

चार किश्त में एरियर : इस योजना को नई सरकार बनने के तुरंत बाद से प्रभावी करते हुए स्वीकृत किया गया है। सूत्रों ने कहा कि ओआरओपी के एरियर का भुगतान चार अद्र्धवार्षिक किश्तों में किया जाएगा। परंतु विधवाओं को एकमुश्त एरियर का भुगतान होगा। पहली बार वन रैंक-वन पेंशन के निर्धारण के लिए कैलेंडर वर्ष 2013 को आधार वर्ष के रूप में सुनिश्चित किया गया है।

पेंशन निर्धारण प्रक्रिया: समान रैंक और कुल सेवावधि के सेवानिवृत्त सेनाकर्मियों की पेंशन का निर्धारण अधिकतम एवं न्यूनतम प्राप्त पेंशन के औसत के आधार पर किया जाएगा। लेकिन ऐसे कर्मी जिनकी पेंशन औसत से अधिक है उन्हें संरक्षित करने की व्यवस्था होगी। शहीद कर्मियों की विधवाओं को इसका लाभ मिलेगा। जो सैन्यकर्मी स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेते हैं उन्हें ओआरओपी का लाभ नहीं मिलेगा।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें