फोटो गैलरी

Hindi Newsउम्मीद: वन रैंक-वन पेंशन पर 28 को हो सकती है बड़ी घोषणा

उम्मीद: वन रैंक-वन पेंशन पर 28 को हो सकती है बड़ी घोषणा

केंद्र सरकार जल्द ही वन रैंक-वन पेंशन (ओआरओपी) को लागू करने का ऐलान कर सकती है। रक्षा मंत्रालय के उच्चपदस्थ सूत्रों के अनुसार, 28 अगस्त को भारत-पाक युद्ध की 50वीं वर्षगांठ के मौके पर सरकार इस योजना...

उम्मीद: वन रैंक-वन पेंशन पर 28 को हो सकती है बड़ी घोषणा
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 26 Aug 2015 12:24 AM
ऐप पर पढ़ें

केंद्र सरकार जल्द ही वन रैंक-वन पेंशन (ओआरओपी) को लागू करने का ऐलान कर सकती है। रक्षा मंत्रालय के उच्चपदस्थ सूत्रों के अनुसार, 28 अगस्त को भारत-पाक युद्ध की 50वीं वर्षगांठ के मौके पर सरकार इस योजना की अधिसूचना जारी हो सकती है। इसमें अप्रैल 2014 से दिसंबर 2016 तक के लिए ओआरओपी श्रेणी तय की जाएगी। इसके बाद सातवां वेतन आयोग पेंशन श्रेणी तय करेगा।

जवानों का ध्यान लगा है: सूत्रों के अनुसार, इस मुद्दे का प्रारूप अंतिम चरण में पहुंच गया है। अगले कुछ दिनों में इसे लागू किया जा सकता है। इस मुद्दे पर रक्षामंत्री मनोहर पार्रिकर ने पीएम नरेंद्र मोदी से भी बात की है। पर्रिकर ने अनुरोध किया है कि जल्द इसकी घोषणा की जाए क्योंकि भूतपूर्व सैनिकों के साथ-साथ कार्यरत जवानों का ध्यान भी इसी ओर लगा हुआ है। सरकार को बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव की भी चिंता है। इसलिए कोशिश की जा रही है कि इसे जल्द से जल्द लागू कर दिया जाए।

10 दिन की समयसीमा खत्म: अपनी मांगों को लेकर जंतर-मंतर पर अनशन कर रहे पूर्व सैनिकों ने सरकार को 10 दिन का समय दिया था जो बुधवार को खत्म हो रहा है। सूत्रों के अनुसार, पीएम खुद इस मामले को देख रहे हैं। वे वित्त मंत्रालय से लगातार जानकारी ले रहे हैं। इस मुद्दे पर उन्होंने रक्षामंत्री पर्रिकर से भी बात की है। सूत्रों के अनुसार, पीएमओ इस मामले में बुधवार को कोई स्पष्ट संकेत दे सकता है।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें