फोटो गैलरी

Hindi Newsदेश में 400 करोड़ के नकली नोट

देश में 400 करोड़ के नकली नोट

देश में इस समय करीब 400 करोड़ रुपये के नकली नोट चल रहे हैं। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा भारतीय सांख्यिकी संस्थान से कराए गए एक अध्ययन में यह आंकड़ा सामने आया है। इससे नीति निर्माताओं को इस...

देश में 400 करोड़ के नकली नोट
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 03 Aug 2015 12:08 AM
ऐप पर पढ़ें

देश में इस समय करीब 400 करोड़ रुपये के नकली नोट चल रहे हैं। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा भारतीय सांख्यिकी संस्थान से कराए गए एक अध्ययन में यह आंकड़ा सामने आया है। इससे नीति निर्माताओं को इस समस्या का समाधान तलाशने में काफी मदद मिलेगी।

हर साल 70 करोड़ के नकली नोट आते हैं : सांख्यिकी संस्थान के मुताबिक देश में हर साल लगभग 70 करोड़ रुपये के नकली नोट झोंके जा रहे हैं। खुफिया एजेंसी आईबी के अनुसार यह आंकड़ा करीब 2,500 करोड़ रुपये था। अभी तक देश में नकली नोटों का कोई पुख्ता आंकड़ा  नहीं था लेकिन इतना तो तय था कि इसमें पाकिस्तान का हाथ है।

फॉरेंसिक जांच में पुष्टि : गृह मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार,‘जांच एजेंसी को नकली नोटों की फॉरेंसिक जांच में पता चला कि इनमें इस्तेमाल होने वाली स्याही, कागज व कई अन्य चीजें पाकिस्तान की मुद्रा से हूबहू मिलती हैं। हमें बस देश में चलने वाले नकली नोटों का एक प्रामाणिक आंकड़ा चाहिए था, जिसके लिए यह अध्ययन कराया था।’

यहां से जुटाए आंकड़े : सांख्यिकी संस्थान ने आरबीआई, नेशनल क्राइम रिकॉर्ड्स ब्यूरो, सेंट्रल इकोनॉमिक इंटेलीजेंस ब्यूरो, आईबी, सीबीआई और अन्य जगहों से आंकड़े जुटाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें