फोटो गैलरी

Hindi Newsखाते में तय राशि नहीं होने पर एसबीआई शुल्क लेगा

खाते में तय राशि नहीं होने पर एसबीआई शुल्क लेगा

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के ग्राहकों को 1 अप्रैल से अपने खाते में न्यूनतम राशि रखना अनिवार्य होगा। ऐसा नहीं करने पर बैंक उनसे निर्धारित शुल्क वसूलेगा। न्यूनतम राशि की सीमा शहरी और ग्रामीण...

खाते में तय राशि नहीं होने पर एसबीआई शुल्क लेगा
एजेंसीSat, 04 Mar 2017 12:42 AM
ऐप पर पढ़ें

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के ग्राहकों को 1 अप्रैल से अपने खाते में न्यूनतम राशि रखना अनिवार्य होगा। ऐसा नहीं करने पर बैंक उनसे निर्धारित शुल्क वसूलेगा। न्यूनतम राशि की सीमा शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के हिसाब से अलग-अलग तय की गई है। 

एसबीआई अधिकारियों के अनुसार, महानगरों में रहने वालों ग्राहकों को अपने खाते में पांच हजार रुपये की न्यूनतम राशि रखना जरूरी होगा। वहीं, शहरी क्षेत्रों में यह सीमा तीन हजार रुपये, अर्द्धशहरी क्षेत्रों में दो हजार रुपये और ग्रामीण क्षेत्र की बैंक शाखाओं में यह सीमा एक हजार रुपये निर्धारित की गई है। यह नियम 1 अप्रैल 2017 से प्रभावी होगा। यह शुल्क खाते में न्यूनतम राशि के कम होते अनुपात पर तय होगी। 

नई अधिसूचना के मुताबिक, महानगरों की बैंक शाखाओं में यदि न्यूनतम राशि 75 प्रतिशत से कम है तो बैंक सौ रुपये और सेवा कर वसूलेगा। यदि न्यूनतम राशि 50 से 75 प्रतिशत के बीच है तो बैंक 75 रुपये और सेवा कर वसूलेगा। वहीं, खाते में 50 प्रतिशत से कम न्यूनतम राशि है तो बैंक 50 रुपये और सेवा कर बतौर जुर्माना वसूलेगा। इसी तरह, ग्रामीण क्षेत्रों में न्यूनतम राशि के आधार पर बैंक ग्राहकों से 20 से 50 रुपये और साथ में सेवा कर वसूल करेगा। 

बता दें कि 1 अप्रैल से ही बैंक शाखाओं से तीन बार से अधिक जमा-निकासी पर एसबीआई 50 रुपये शुल्क वसूलेगा। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें