फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत को मिसाइल रक्षा कवच देगा रूस

भारत को मिसाइल रक्षा कवच देगा रूस

भारत और रूस के बीच शनिवार को रक्षा समेत 16 अहम समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। रूस एस-400 ट्रिंफ मिसाइल प्रणाली के जरिए भारत को मिसाइल रक्षा कवच मुहैया कराएगा।  ताकत बढ़ेगी: 39 हजार करोड़ की लागत से...

भारत को मिसाइल रक्षा कवच देगा रूस
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 15 Oct 2016 11:38 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत और रूस के बीच शनिवार को रक्षा समेत 16 अहम समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। रूस एस-400 ट्रिंफ मिसाइल प्रणाली के जरिए भारत को मिसाइल रक्षा कवच मुहैया कराएगा। 

ताकत बढ़ेगी: 39 हजार करोड़ की लागत से बनने वाली मिसाइल प्रणाली  शत्रुओं के विमान, मिसाइलों और यहां तक 400 किलोमीटर दूर तक ड्रोन विमानों को भी मार गिराने में सक्षम है। भारत ने ऐसी कम से कम पांच प्रणालियां खरीदने की कोशिश की है। यह क्षमता हासिल करने के बाद मिसाइलों को भेदने में भारत की ताकत बढ़ जाएगी। 

पाक-चीन पर बढ़त:  सूत्रों ने कहा कि हर प्रणाली के साथ आठ लांचर, एक कंट्रोल सेंटर, रडार और 16 मिसाइलें रिलोड के तौर पर होंगी। हर प्रणाली पर एक अरब डॉलर से अधिक की लागत आएगी। इस समझौते से भारत को चीन और पाकिस्तान पर एक मनोवैज्ञानिक बढ़त मिल जाएगी। 

हम साथ-साथ हैं 
राष्ट्रपति पुतिन और मैं आतंकवाद और उसे समर्थन देने वालों देशों को कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे।
नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

हेलीकॉप्टर डील भी 
दोनों देशों में 1 अरब डॉलर की हेलीकॉप्टर डील हुई। मेक इन इंडिया के तहत इन्हें साझा उपक्रम लगाकर भारत में ही बनाया जाएगा।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें