फोटो गैलरी

Hindi Newsबड़ी कार खरीदने वालों पर आयकर की नजर

बड़ी कार खरीदने वालों पर आयकर की नजर

नोटबंदी के बाद बड़ी कार खरीदने वालों पर आयकर विभाग की निगाहें हैं। ऐसे लोगों की जानकारी जुटाई जा रही है, जो आय के मुताबिक रिटर्न नहीं भरते या कर के दायरे से बाहर हैं, लेकिन उन्होंने नोटबंदी के बाद...

बड़ी कार खरीदने वालों पर आयकर की नजर
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 28 Dec 2016 12:04 AM
ऐप पर पढ़ें

नोटबंदी के बाद बड़ी कार खरीदने वालों पर आयकर विभाग की निगाहें हैं। ऐसे लोगों की जानकारी जुटाई जा रही है, जो आय के मुताबिक रिटर्न नहीं भरते या कर के दायरे से बाहर हैं, लेकिन उन्होंने नोटबंदी के बाद महंगी कार खरीदी है। इसके लिए आयकर विभाग ने 60 से ज्यादा कार डीलरों को नोटिस जारी किया है। 

फ्लैट, मकान और प्लॉट लेने वालों की भी जांच : विभाग की नजर नोटबंदी के बाद फ्लैट, मकान या प्लॉट खरीदने वालों पर भी है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा समेत 12 शहरों के चार दर्जन से ज्यादा बिल्डरों को नोटिस जारी किया गया 

है। कई मामले ऐसे भी सामने आए हैं जिसमें फ्लैटों को पिछली तारीख में बेचा गया है। आयकर अधिकारियों के मुताबिक, देशभर में अचल संपत्ति की भारी बिक्री हुई है। इसमें बड़ी संख्या ऐसे लोगों की है, जिनकी वार्षिक आय पांच लाख से कम है या जिन्होंने कभी आयकर नहीं भरा।

कई एजेंसियां सक्रिय : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी), आयकर विभाग और वित्तीय खुफिया विभाग की बैठक के बाद ऐसे मामलों की जांच तेजी से की जा रही है। 

दोषी पाए जाने पर इन लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। हालांकि ऐसे लोग खुद अपनी अघोषित आय के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में जाने को स्वतंत्र हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें