फोटो गैलरी

Hindi Newsभूकंप ने दूसरे दिन भी हिलाया

भूकंप ने दूसरे दिन भी हिलाया

नेपाल में शनिवार को आए भीषण भूकंप की दहशत से सहमे लोगों को रविवार के दो तगड़े झटकों ने और डरा दिया। नेपाल में 6.7 और 6.5 तीव्रता के ताजा भूकंप से भारत में 71 और लोगों की मौत हो गई। इनमें बिहार के 52,...

भूकंप ने दूसरे दिन भी हिलाया
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 27 Apr 2015 12:26 AM
ऐप पर पढ़ें

नेपाल में शनिवार को आए भीषण भूकंप की दहशत से सहमे लोगों को रविवार के दो तगड़े झटकों ने और डरा दिया। नेपाल में 6.7 और 6.5 तीव्रता के ताजा भूकंप से भारत में 71 और लोगों की मौत हो गई। इनमें बिहार के 52, उत्तर प्रदेश के 14,  कश्मीर में दो, झारखंड, राजस्थान और त्रिपुरा का एक-एक व्यक्ति शामिल है।

भारत में अब तक 160 मरे : नेपाल में भूकंप से मरने वालों की संख्या 2,430 हो गई है और छह हजार से ज्यादा लोग घायल हैं। भारत में भी अब तक 160 लोग मारे जा चुके हैं। माउंट एवरेस्ट पर हिमस्खलन से मरने वालों की संख्या भी बढ़कर 22 हो गई है। इसके अलावा 217 अन्य पर्वतारोही लापता हैं। सैकड़ों विदेशी भी यहां फंसे हुए हैं।

24 घंटे में 46 झटके आए: रविवार दोपहर 12.39 बजे करीब 22 सेकंड तक लगातार आए झटकों से घबराए लोग घरों और दफ्तरों से बाहर निकल आए। पिछले 24 घंटे के भीतर आए 46 झटकों से लोग बुरी तरह डरे हुए हैं। आलम यह है कि यूपी-बिहार के कई इलाकों में लोगों ने शनिवार की रात पार्क और खुले मैदानों में जागकर बिताई।

मदद: सेना ने 203 लोग बचाए
नेपाल में आए संकट की घड़ी में भारतीय वायुसेना ने पूरा जोर लगा दिया है। भारतीय हेलीकॉप्टरों ने रविवार को कुल 23 घंटे की 37 उड़ानें भरकर 203 फंसे हुए लोगों को बचाया। भारत ने 13 सैन्य विमान, एयर इंडिया व जेट एयरवेज के तीन नागरिक विमान, छह एमआई17 हेलीकॉप्टर, दो हल्के हेलीकॉप्टर तैनात किए हैं। करीब एक हजार प्रशिक्षित कर्मी भी भेजे गए। 10 टन कंबल, 50 टन पानी, 22 टन खाद्य सामग्री और दो टन दवाएं भी भेजी गई हैं। इस बीच पीएम मोदी ने आपात बैठक बुलाकर स्थिति का जायजा लिया और बचाव प्रयास तेज करने के निर्देश दिए।

मौसम : भारी बारिश से बाधा
भीषण भूकंप झेल रहे काठमांडू में रविवार देर शाम भारी बारिश से राहत कार्यों में बाधा आई। इससे भूस्खलन का भी खतरा बढ़ गया है। इससे पहले पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने बताया, ‘अगले दो-तीन दिन तक नेपाल में बारिश जारी रह सकती है। नेपाल के पूर्वी हिस्से में मौसम ज्यादा खराब रह सकता है।’

भारत का अनुमान : मौसम विभाग के अनुसार यूपी, सिक्किम, बिहार और पश्चिम बंगाल के अलग-अलग हिस्सों में भी दो-तीन दिनों तक भारी बारिश के अलावा तेज आंधी भी चल सकती है। दिल्ली में भी धूल भरी तेज हवाएं चलने के आसार हैं। इस दौरान बूंदाबांदी भी हो सकती है। (हिटी)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें