फोटो गैलरी

Hindi Newsबैंक लॉकर और आभूषण जब्त करने की बात अफवाह

बैंक लॉकर और आभूषण जब्त करने की बात अफवाह

नोटबंदी के बाद बैंक लॉकर सील करने, सोने-चांदी के गहने जब्त करने की खबरों को केंद्र सरकार ने शुक्रवार को अफवाह करार दिया। सूचना प्रसारण मंत्रालय ने सोशल मीडिया पर जारी छह खबरों का खंडन किया। आभूषण...

बैंक लॉकर और आभूषण जब्त करने की बात अफवाह
एजेंसीSat, 19 Nov 2016 12:38 AM
ऐप पर पढ़ें

नोटबंदी के बाद बैंक लॉकर सील करने, सोने-चांदी के गहने जब्त करने की खबरों को केंद्र सरकार ने शुक्रवार को अफवाह करार दिया। सूचना प्रसारण मंत्रालय ने सोशल मीडिया पर जारी छह खबरों का खंडन किया।

आभूषण जब्ती नहीं: सोशल मीडिया पर संदेश फैलाया जा रहा था कि अब सरकार बैंक लॉकर को सील करने के साथ-साथ  सोने,चांदी, हीरे और अन्य आभूषणों को जब्त करेगी। सरकार ने इस खबर को बेबुनियाद बताते हुए कहा है कि ऐसा कोई प्रस्ताव अभी नहीं है। 
नोटों में चिप नहीं: कालाधन वालों पर नजर रखने के लिए नए नोटों में चिप की खबरों को सरकार ने गलत बताया है। केंद्र ने कहा कि ये सब मनगढ़ंत बातें हैं। वित्तमंत्री भी इस खबर का खंडन कर चुके हैं।
कड़ी नजर: नोटबंदी सिर्फ दिखावा है लोग काला धन खपाने के और रास्ते तलाश लेंगे की बात को सरकार ने खारिज किया है। केंद्र ने कहा है किप्रवर्तन एजेंसियां कड़ी नजर रख रही हैं। बेनामी कारोबार और काला धन रोकने की सूचना साझा करने की संधि में आवश्यक बदलाव किए गए हैं।
लागत पर सवाल: नोटंबदी के फैसले की लागत उसके फायदों से कहीं ज्यादा है कि खबर को भी केंद्र ने खारिज किया है। सरकार ने कहा है कि समानांतर अर्थव्यवस्था देश की वास्तविक अर्थव्यवस्था को खोखला कर देती है और दूसरों की तुलना में गरीब और मध्यम वर्ग पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें