फोटो गैलरी

Hindi Newsपेट्रोल-डीजल का उपयोग सप्ताह में एक दिन न करें

पेट्रोल-डीजल का उपयोग सप्ताह में एक दिन न करें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से हफ्ते में एक दिन पेट्रोल-डीजल का उपयोग न करने का संकल्प लेने की अपील की। उन्होंने रविवार को ‘मन की बात’ कार्यक्रम में लोगों से ट्रैफिक नियमों का...

पेट्रोल-डीजल का उपयोग सप्ताह में एक दिन न करें
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 27 Mar 2017 01:03 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से हफ्ते में एक दिन पेट्रोल-डीजल का उपयोग न करने का संकल्प लेने की अपील की। उन्होंने रविवार को ‘मन की बात’ कार्यक्रम में लोगों से ट्रैफिक नियमों का पालन करने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा कि इन छोटी-छोटी बातों से ही ‘न्यू इंडिया’ बनेगा।

सबके प्रयास से ही संभव
पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में शानदार सफलता के बाद पीएम मोदी का यह पहला ‘मन की बात’ कार्यक्रम था। उन्होंने कहा कि ‘न्यू इंडिया’ न तो कोई सरकारी अभियान है, न ही किसी पार्टी का घोषणा पत्र और न ही कोई परियोजना। यह उत्कृष्ट भारत के निर्माण का 125 करोड़ भारतीयों का संकल्प है, जिसे उन्हें मिलकर पूरा करना है। उन्होंने कहा कि कई ऐसे लोग हैं, जो निजी जिम्मेदारियों का निर्वहन करने के साथ-साथ  निस्वार्थ भाव से समाज के पीड़ित, वंचित और शोषित तबके के लिए भी काम कर रहे हैं। 

खाने की बर्बादी न करें
प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से खाने को बर्बाद न करने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि लोग थाली में जूठन न छोड़ें। मैं इस पर ज्यादा आग्रह नहीं कर रहा हूं, लेकिन मैं चाहूंगा कि ये जागरुकता बढ़नी चाहिए। उन्होंने कहा, हम प्लेट में उतना ही लें, जितना खाना है और जितना खा सकते हैं। खाना बर्बाद न करें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें