फोटो गैलरी

Hindi Newsखुलासा : डॉक्टर दवाएं लेकर नशेड़ी बन रहे

खुलासा : डॉक्टर दवाएं लेकर नशेड़ी बन रहे

देश में मरीजों का इलाज करने वाले कई डॉक्टरों की हालत भी ठीक नहीं है। एक अध्ययन में सामने आया है कि कामकाज के बोझ से उबरने के लिए कुछ डॉक्टर नशे के आदी हो रहे हैं। इन्होंने शुरू में मरीजों के इलाज...

खुलासा : डॉक्टर दवाएं लेकर नशेड़ी बन रहे
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 13 Oct 2015 11:45 PM
ऐप पर पढ़ें

देश में मरीजों का इलाज करने वाले कई डॉक्टरों की हालत भी ठीक नहीं है। एक अध्ययन में सामने आया है कि कामकाज के बोझ से उबरने के लिए कुछ डॉक्टर नशे के आदी हो रहे हैं।

इन्होंने शुरू में मरीजों के इलाज में इस्तेमाल होने वाली नशीली दवाओं का इस्तेमाल अपना तनाव कम करने के लिए किया। बाद में उन्हें इस नशे की लत लग गई। बेंगलुरु स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरोसाइंसेज (निम्हंस) के पांच साल के एक अध्ययन में यह खुलासा हुआ है।

वहां के सेंटर फॉर एडिक्शन मेडिसिन ने नशे के उपचार के लिए वर्ष 2007 से 2012 के बीच भर्ती 58 डाक्टरों पर अध्ययन किया था। अरुण कंडासामी की टीम के शोध में पाया गया कि ज्यादातर डॉक्टर काम के दबाव में ‘बेंजोडाइजिपिन’ समूह की नींद और दूसरी बीमारियों में इस्तेमाल होने वाली दवाओं के आदी हो गए थे। शुरू में इन्होंने भले ही तात्कालिक राहत के लिए नशीली दवाएं ली हों लेकिन बाद में वे ‘सबस्टेंस यूज डिसआर्डर’ (एसयूडी) से ग्रस्त हो रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें