फोटो गैलरी

Hindi Newsवाहन पाबंदी पर केंद्र ने छह माह मोहलत मांगी

वाहन पाबंदी पर केंद्र ने छह माह मोहलत मांगी

केंद्र सरकार ने दिल्ली-एनसीआर में पुराने वाहनों पर पाबंदी को लेकर छह माह की मोहलत मांगी है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) से कहा है कि यदि यह आदेश प्रभावी रहा तो...

वाहन पाबंदी पर केंद्र ने छह माह मोहलत मांगी
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 27 Apr 2015 11:23 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्र सरकार ने दिल्ली-एनसीआर में पुराने वाहनों पर पाबंदी को लेकर छह माह की मोहलत मांगी है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) से कहा है कि यदि यह आदेश प्रभावी रहा तो बड़े पैमाने पर सार्वजनिक और अनिवार्य सेवाएं प्रभावित होंगी।

एनजीटी ने दिल्ली-एनसीआर में 15 साल पुराने पेट्रोल व 10 साल पुराने डीजल वाहन चलाने पर रोक लगा रखी है। ट्रिब्यूनल अध्यक्ष जस्टिस स्वतंतर कुमार की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष  यह आदेश छह माह तक स्थगित करने की अर्जी दी गई है। मंत्रालय की ओर से अतिरिक्त महाधिवक्ता पिंकी आनंद और अधिवक्ता बालेंदु शेखर ने पीठ को बताया कि किसी भी देश में प्रदूषण कम करने के लिए वाहन के पुराने होने को आधार नहीं बनाया जाता है। आनंद ने बताया कि 10 साल से पुराने वाहन सिर्फ 7% हैं जबकि 92% दस साल से कम के हैं। उन्होंने यह भी कहा कि 10 साल से पुराने सभी वाहन प्रदूषण में नाममात्र भूमिका निभाते हैं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें