फोटो गैलरी

Hindi Newsमिथक व नकारात्मक सोच बनती हैं रुकावट

मिथक व नकारात्मक सोच बनती हैं रुकावट

ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना बेहद आसान है। पर ज्यादातर लोग किसी अनजान डर की वजह से शुरुआत नहीं कर पाते। ऑनलाइन काम से जुड़े कुछ  मिथक और भ्रांतियां उन्हें इस दिशा में आगे नहीं बढ़ने देते। आइये उन...

मिथक व नकारात्मक सोच बनती हैं रुकावट
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 23 Jun 2015 09:46 PM
ऐप पर पढ़ें

ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना बेहद आसान है। पर ज्यादातर लोग किसी अनजान डर की वजह से शुरुआत नहीं कर पाते। ऑनलाइन काम से जुड़े कुछ  मिथक और भ्रांतियां उन्हें इस दिशा में आगे नहीं बढ़ने देते। आइये उन मिथकों के बारे में जानते हैं :

1. बड़ी रकम की जरूरत
कई लोग ऐसा मानते हैं कि ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने के लिए बहुत बड़ी रकम की जरूरत पड़ती है। लेकिन ऐसा नहीं है। बहुत से लोग पूंजी के बगैर काम शुरू कर उदाहरण बन चुके हैं। ईंट और कंक्रीट से बने एक स्टोर में जितनी लागत आती है, उसका सिर्फ पांच फीसदी हिस्सा ही ऑनलाइन स्टोर खोलने में जाता है।

2. तकनीकी जानकारी जरूरी 
ऑनलाइन दुकान खोलना या बिजनेस की शुरुआत करना उतना ही आसान है, जितना कि उठ कर दौड़ लगाना। वेबसाइट पर कारोबार करने वाले 4 में से तीन लोग ऐसे हैं, जो कंप्यूटर के पेशेवर जानकार नहीं हैं। प्रत्येक 6 में से एक व्यक्ति घर से ही ऑनलाइन बिजनेस करता है। अगर आपके पास कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन है तो आप कभी भी और कहीं भी काम शुरू कर सकते हैं। 

3. कस्टमर तक पहुंचना आसान नहीं
अमेरिका और ब्रिटेन जैसे विकसित देशों में 20 फीसदी लोग ऑनलाइन के जरिये ही खरीदारी करते हैं। भारत में इंटरनेट की कम उपलब्धता और उसकी धीमी स्पीड की वजह से यह आंकड़ा कम है, पर दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू, पुणे जैसे शहरों में युवा अधिकांश ऑनलाइन शॉपिंग ही करते हैं। 

4. पेमेंट में दिक्कतें 
लोगों के बीच यह मिथ भी है कि ऑनलाइन पेमेंट कलेक्शन में परेशानियां आती हैं, जबकि ऐसा नहीं है। कई नये सॉफ्टवेयर के जरिये आप अपने ग्राहकों को के्रडिट या डेबिट कार्ड पेमेंट, बैंक ट्रांसफर, ईएमआई, कैश कलेक्शन आदि की सुविधाएं दे सकते हैं। ऑनलाइन खरीदारी करने वाले 69 फीसदी लोग कार्ड से पेमेंट करते हैं और 30 फीसदी कैश ऑन डिलीवरी।

5. मुनाफा कमाना मुश्किल
भारी-भरकम डिस्काउंड व ऑफर देखकर ज्यादातर लोगों को लगता है कि ऑनलाइन बिजनेस में मुनाफा कमाना मुश्किल है। वास्तविकता में देखें तो आंकड़ें कुछ और बयां करते हैं। आंकड़ों के मुताबिक हर साल लगभग 14 प्रतिशत की गति से ऑनलाइन बिजनेस विकास कर रहा है। और आने वाले सालों में यह और भी अच्छा प्रदर्शन करेगा।

किनके हाथ लगती है नाकामयाबी 
- किसी भी क्षेत्र में आसानी से सफलता हासिल नहीं होती। इसके लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। आलसी प्रवृत्ति के लोग अकसर मेहनत करने में चूक जाते हैं और पीछे रह जाते हैं।
- नकारात्मक सोच और दूसरों को देखकर ईष्र्या करने वाले लोगों के हाथ भी कामयाबी नहीं लगती। ऐसे लोग अपनी पूरी ऊर्जा दूसरों को परेशान करने में लगाते हैं।
- छोटी सोच रखने वाले लोग भी कामयाबी की दौड़ में कई साल पीछे छूट जाते हैं।
- समय के साथ जो लोग खुद को बदल नहीं पाते या नवीनतम तकनीक को समझना नहीं चाहते, ऐसे लोग अकसर जीवन में पिछड़ जाते हैं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें