फोटो गैलरी

Hindi Newsऑफिस में हर पल रहेंगे चुस्त-दुरुस्त

ऑफिस में हर पल रहेंगे चुस्त-दुरुस्त

ऑफिस में घंटों कंप्यूटर के सामने बैठ कर काम करना युवाओं को कई तरह के रोगों का शिकार बना रहा है। जीवनशैली से जुड़ी कई परेशानियां कम उम्र में दिखने लगी हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार वर्ष 2015 तक...

ऑफिस में हर पल रहेंगे चुस्त-दुरुस्त
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 24 Jul 2014 08:16 PM
ऐप पर पढ़ें

ऑफिस में घंटों कंप्यूटर के सामने बैठ कर काम करना युवाओं को कई तरह के रोगों का शिकार बना रहा है। जीवनशैली से जुड़ी कई परेशानियां कम उम्र में दिखने लगी हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार वर्ष 2015 तक भारत में अस्वास्थ्यकर कार्यस्थल के कारण जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों ( हृदय रोग, मधुमेह, स्ट्रोक व  कैंसर आदि ) पर 237 अरब रुपये खर्च होंगे। जानें खुद को स्वस्थ रखने के मंत्र..

शुरुआत पैरों से
चलने के बहाने निकालें। ऑफिस बिल्डिंग से जितनी दूर संभव हो कार की पार्किंग करें। बस या मेट्रो से सफर करते हैं तो एक स्टॉप पहले ही उतर जाएं,  बाकी रास्ता पैदल तय करें। एलिवेटर या लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें।

दोपहर के भोजन के बाद यदि समय है तो थोड़ा चलें। संभव हो तो हर 40 मिनट बाद एक बार सीट से उठें।  यदि कोई फोन आता है तो टहलते हुए बात करें।

कभी-कभार ई-मेल करने की जगह कुछ पूछने के लिए सहकर्मी की सीट तक जाएं। मात्र सीट से उठ कर आसपास तक चलने से ही सक्रियता बढ़ेगी। नीरसता दूर होगी।  

सेहत भरा खान-पान
बीच-बीच में लगने वाली भूख को काबू में रखने के लिए तला-भुना खाने से परहेज करें।

प्रोसेस्ड चीजें (बिस्कुट, केक, पैटीज, कुकीज), चिप्स, जंक फूड, सोडा, समोसा और पकौड़े की जगह फल, मेवे व स्प्राउट्स के साथ सलाद खाएं।

पानी शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालता है व पाचन में लाभकारी है। डेस्क पर हर समय एक पानी की बोतल रखें। नींबू पानी, नारियल पानी व जूस आदि लें। ताजी सब्जियों से बना ब्राउन ब्रेड का सेंडविच, भेलपूरी, ओट्स, फाइबर, फल, मक्का, सूप व जूस आदि हल्के नाश्ते में लें।

डेस्क एक्सरसाइज
- ऑफिस में 10 मिनट का एक फिटनेस ब्रेक लें। इसमें स्ट्रेचिंग या हल्का व्यायाम करें।
- दो घंटे के अंतराल पर 5 से 6 बार मेज के नीचे पैरों को ऊपर की ओर उठा कर 15 से 30 सेकेंड के लिए रोक कर रखें। बीच-बीच में गहरी सांस लें।
- किसी को भेज कर अपने लिए पानी व कॉफी न मंगवाएं, खुद उठ कर लेकर आएं।
- यदि ऑफिस में जिम बना है तो उसे ज्वॉइन करें। नहीं संभव है तो किसी मित्र के साथ मिल कर बेडमिंटन या टेनिस आदि खेलें।
- पीठ व जोड़ों में होने वाले खिंचाव को कम करने के लिए पैरों के पंजे व कलाई को घुमाएं।

तनाव दूर रखने के 4 कदम
गहरी सांस लें:
2-3 मिनट के लिए लंबी और गहरी सांस लें। सांस अंदर लेते समय पेट फूलना चाहिए और छोड़ते समय अंदर जाना चाहिए। 
संगीत सुनें: सफर के दौरान या फिर ऑफिस ब्रेक में मधुर संगीत की धुनें सुनें। संगीत पर अधिक ध्यान दें, गाने के बोलों पर नहीं। 
पेट्स से खेलें: पालतू कुत्ते व बिल्ली के साथ नियमित समय बिताएं। उन्हें गले लगाना व सैर पर ले जाना रक्त संचार में सुधार करता है।
जो करें, मन से करें अधिकतर लोग आने वाले किसी भी क्षण के विषय में बुरा सोचने में जुट जाते हैं, जो तनाव बढ़ाता है।

समय प्रबंधन करें।
जो करें, मन से करें अधिकतर लोग आने वाले किसी भी क्षण के विषय में बुरा सोचने में जुट जाते हैं, जो तनाव बढ़ाता है। समय प्रबंधन करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें