फोटो गैलरी

Hindi Newsसोशल मीडिया पर बने प्रोफाइल भी पहुंचाते हैं मदद

सोशल मीडिया पर बने प्रोफाइल भी पहुंचाते हैं मदद

सोशल मीडिया अब सिर्फ एक-दूसरे से जुड़े रहने भर का माध्यम नहीं रह गया है, बल्कि लोगों को रोजगार दिलाने में भी इन सोशल साइट्स की भूमिका तेजी से बढ़ रही है। बता रहे हैं हेमवती नंदन राजौरा आजकल...

सोशल मीडिया पर बने प्रोफाइल भी पहुंचाते हैं मदद
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 07 Jul 2015 08:10 PM
ऐप पर पढ़ें

सोशल मीडिया अब सिर्फ एक-दूसरे से जुड़े रहने भर का माध्यम नहीं रह गया है, बल्कि लोगों को रोजगार दिलाने में भी इन सोशल साइट्स की भूमिका तेजी से बढ़ रही है। बता रहे हैं हेमवती नंदन राजौरा


आजकल नौकरी पाने का जरिया भी सोशल मीडिया से होकर गुजरता है। इसमें सोशल मीडिया पर बना आपका प्रोफाइल बहुत मदद करता है। इसलिए यहां पर प्रोफाइल कुछ इस तरह से बनाना चाहिए, जिससे कंपनियों की नजर आपके प्रोफाइल पर तुरंत पहुंचे और वे खुद आपको कॉल कर जॉब ऑफर करें। कई कंपनियों ने सोशल मीडिया रिक्रूटर की भर्ती की है, जिससे वे आवेदकों के सोशल मीडिया प्रोफाइल की छानबीन कर सकें। कई कंपनियां तो जॉब का नोटिफिकेशन भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए देती हैं। भारत में भी ऑनलाइन हायरिंग तेजी से बढ़ रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में पिछले एक साल में ऑनलाइन हायरिंग 19 फीसदी की दर से बढ़ी है। यही वजह है कि अधिकतर कंपनियों ने साइबर रिक्रूटर भी नियुक्त करने शुरू कर दिए हैं।



जॉब और सोशल साइट्स
- 49% बेहतर गुणवत्ता वाले कर्मचारी मिले सोशल मीडिया के जरिये नौकरी देने वालों को।

- 29% जॉब की तलाश करने वाले लोग सोशल मीडिया पर नौकरी खोजते हैं।

- 30% जॉब से संबंधित जानकारी गूगल सर्च के जरिये खोजी जाती है।


- ब्रॉन्डिंग करने के लिए कंपनियां फेसबुक पर अपना पेज बनाती हैं। संस्थान से जुड़े लोग जॉब इन्वाइट्स भेज कर बहुत से कुशल लोगों तक इन अवसरों की जानकारियां पहुंचाते हैं और उनमें से योग्यतम का चुनाव कर अपने यहां जॉब देते हैं।

- ट्विटर भले ही कुछ दिनों पहले तक 140 कैरेक्टर तक सीमित रहा हो, पर इसके उपभोक्ता बड़ी संख्या में मौजूद हैं। कंपनियां ट्वीट्स के माध्यम से बड़ी संख्या में एप्लिकेंट्स जुटाती हैं और फॉलोअर्स को अपनी रिक्रूटमेंट साइट्स के लिए लिंक उपलब्ध कराती हैं।
- नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए लिंक्डइन एक बेहतर प्रोफेशनल सोशल वेबसाइट है। नौकरी देने के लिए नियोक्ता इस साइट का धड़ल्ले से उपयोग करते हैं और रोजगार तलाश रहे युवा भी अब इस साइट पर अपना प्रोफाइल जरूर बनाते हैं।


एक गलत पोस्ट गंवा सकती है नौकरी का मौका
अधिकतर नियोक्ता नौकरी देने से पहले आवेदकों के प्रोफाइल जरूर खंगालते हैं। ऐसे में फेसबुक, ट्विटर जैसी साइट पर गलत पोस्ट या कमेंट कर आप नौकरी का अवसर गंवा भी सकते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक 68 फीसदी नियोक्ताओं ने लोगों को सिर्फ इसलिए नौकरी देने से मना कर दिया, क्योंकि उन्होंने आवेदक के सोशल मीडिया प्रोफाइल पर गलत पोस्ट या जानकारी देखी थी। अपनी सोशल प्रोफाइल की वजह से जॉब गंवाने वालों में से 50 फीसदी ने क्वालिफिकेशन की गलत जानकारी दी थी, जबकि इतने ही लोगों की पोस्ट उनकी कमजोर कम्युनिकेशन स्किल दिखा रही थी। 47 फीसदी लोगों ने पुरानी नौकरी की गोपनीय जानकारी फेसबुक पर साझा की थी। एक अन्य सर्वे के मुताबिक 10 फीसदी युवाओं को अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल की वजह से नौकरी नहीं मिली।

इन बातों का भी रखें ख्याल
- सभी महत्वपूर्ण जॉब पोर्टल्स और सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर अपना प्रोफाइल बनाएं।
- रेज्यूमे में की-वर्ड्स और स्किल्स को हाईलाइट करें।
- अपने प्रोफाइल पर गलत जानकारी न दें।
- गलत पोस्ट करने से बचें।
- पोस्ट में बेहतर कम्युनिकेशन स्किल का ख्याल रखें।
- अच्छे संस्थानों की वेबसाइट पर जाकर करियर सेक्शन से अपडेट रहें।
- गूगल सर्च में अपना नाम टाइप कर देखें। फेसबुक, ट्विटर प्रोफाइल के रिजल्ट यहां दिखते हैं। गलत जानकारी आने पर उसमें सुधार करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें