फोटो गैलरी

Hindi Newsगर्मी के खाने से जुड़ी कुछ भ्रामक बातें

गर्मी के खाने से जुड़ी कुछ भ्रामक बातें

गलत: पके हुए आम अधिक खाने से पेट में गर्मी बढ़ती है और दाने निकलते हैं। सही: यह सच नहीं है और इसके लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण उपलब्ध नहीं है। आपके लिये कितनी मात्रा में आम खाना सही रहेगा,  यह...

गर्मी के खाने से जुड़ी कुछ भ्रामक बातें
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 07 May 2015 08:52 PM
ऐप पर पढ़ें

गलत: पके हुए आम अधिक खाने से पेट में गर्मी बढ़ती है और दाने निकलते हैं।
सही: यह सच नहीं है और इसके लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण उपलब्ध नहीं है। आपके लिये कितनी मात्रा में आम खाना सही रहेगा,  यह आपकी शारीरिक रचना और पाचन तंत्र पर निर्भर करता है।

गलत: गर्मियों में खाने के साथ हरी मिर्च खाने से शरीर को ठंडक मिलती है।
सही:  हरी मिर्च को अधिक खाना मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है, जिससे शरीर में अधिक गर्मी उत्पन्न होती है। प्यास अधिक लगती है और आप अधिक मात्रा में पानी पीते हैं। इससे पसीना भी अधिक आता है, जिसके वाष्पीकरण से ठंडक मिलती है, लेकिन यह ठंडक पानी के कारण मिल रही होती है, मिर्च के कारण नहीं।
गलत:  गर्मी में ऊर्जा का स्तर बनाए रखने के लिए स्पोर्टस ड्रिक जरूरी है।
सही:  स्पोर्ट्स ड्रिंक्स से जो पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स मिलते हैं, वे नीबू पानी, नारियल पानी और आम पना से भी मिलते हैं। उनकी तुलना में ये सस्ते हैं और इनमें प्रिजर्वेटिव्स भी नहीं होते।
गलत:  डीहाइड्रेशन से दूर रहने के लिए 10-12 गिलास पानी पीना है जरूरी।
सही:  हर व्यक्ति की पानी की जरूरत अलग-अलग होती है। दूध, दही, फल, सब्जियां, जूस आदि भी शरीर में पानी की पूर्ति करते हैं। शरीर में पानी की कमी है या नहीं, इसके लिए पेशाब के रंग पर नजर रखें। अगर ये रंग गहरा पीला है तो यह शरीर में पानी की कमी का संकेत है। बुखार या अन्य संक्रमण होने पर पानी की यह जरूरत और बढ़ जाती है।
हमारे विशेषज्ञ:   डॉ. ए. के शुक्ला, वरिष्ठ चिकित्सक,  कैलाश हॉस्पिटल।
डॉ. सुनीता राय चौधरी, मुख्य आहार विशेषज्ञ, बीएलके हॉस्पिटल।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें