फोटो गैलरी

Hindi NewsFILM REVIEW सैन एंड्रियाज डर के साथ एंटरटेनमेंट

FILM REVIEW: सैन एंड्रियाज डर के साथ एंटरटेनमेंट

प्राकृतिक आपदा, तबाही, तूफान, भूकंप, धरती का विनाश आदि के बीच फंसा एक परिवार और एक ऐसा परिवार जो बिखरने के कगार पर हो तो ऐसी फिल्मों का मजा दोगुना हो जाता है। प्राकृतिक आपदाओं पर बनने वाली फिल्मों...

FILM REVIEW: सैन एंड्रियाज डर के साथ एंटरटेनमेंट
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 30 May 2015 03:24 PM
ऐप पर पढ़ें

प्राकृतिक आपदा, तबाही, तूफान, भूकंप, धरती का विनाश आदि के बीच फंसा एक परिवार और एक ऐसा परिवार जो बिखरने के कगार पर हो तो ऐसी फिल्मों का मजा दोगुना हो जाता है। प्राकृतिक आपदाओं पर बनने वाली फिल्मों में कथानक-किरदार कुछ ऐसे ही होते हैं। बहुत पुराना तो  याद नहीं, लेकिन बीते डेढ़-दो दशक में इसी तर्ज पर आई ढेर हॉलीवुड फिल्मों में लगभग यही स्थिति रही है। 1994 में जॉन डि बोंट की 'ट्विस्टर' से लेकर 1997 में टॉमी ली जोंस की 'वोल्केनो' और पियर्स ब्रासनन की 'दांतेस पीक' और नई सदी में 2004 में आई रोनॉन्ड एमरिच की 'द डे आफ्टर टुमॉरो' के आठ साल बाद आई रोनाल्ड की ही फिल्म '2012' तक कहानी और किरदारों की स्थिति लगभग यही रही है। फिर भी ये फिल्में पसंद की जाती रही हैं, जिसकी वजह है डर। वो डर, जिसके आगे मानव निर्मित हर चीज किसी मिट्टी के खिलौने की तरह तहस-नहस हो जाती है।

'सैन एंड्रियाज' भूकंप और उससे होने वाले विनाशकारी परिणामों का चित्रण करती है, जिसकी चपेट में पहले कैलिफोर्निया, फिर लॉस एंजिल्स और उसके बाद सैन फ्रांसिस्को के विभिन्न शहरी और ग्रामीण इलाके आते हैं।

रे गेन्स (ड्वेन जॉनसन), एलए के अग्निशमन विभाग में बचाव कार्य टीम में तैनात है। उसका अपनी एम्मा (कार्ला गुगिनो) से तलाक होने वाला है। एम्मा और उसकी बेटी ब्लेक (एलेक्जेन्ड्रा डैड्डारियो) एम्मा के प्रेमी डेनियल रिडिक (लोन ग्रफेड्ड) के साथ उसके नए घरने में रहने जाने वाले हैं, लेकिन इससे पहले इन तीनों को किसी काम से सैन फ्रांसिस्को जाना पड़ता है। उधर, एक भू वैज्ञानिक लॉरेन्स (पॉल जियामेट्टी) और उसकी टीम को भूकंप की पूर्व चेतावनी देने से जुड़े एक शोध में एक छोटी सफलता मिल जाती है, लेकिन वह इसे पूरी तरह से तैयार करने में थोड़ा चूक जाते हैं।

लॉरेन्स और उसकी टीम कैलिफोर्निया में आए भूकंप के बाद आने वाले सिलसिलेवार भूकंपों की जानकारी दुनिया को देना चाहते हैं, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। दूसरी ओर रे को जब पता चलता है कि सैन एंड्रियास के बाद पूरे इलाके में भूकंप से तबाही होने वाली है तो वह किसी तरह से पहले एम्मा को बचाता है और फिर ब्लेक को बचाने पहुंच जाता है। लेकिन इससे पहले ब्लेक को बेन (हूगो जे. बर्ट) और उसके छोटे भाई ऑली (आर्ट पर्किन्सन) का साथ मिल जाता है, क्योंकि रिडिक उसे मुसीबत में छोड़ कर भाग जाता है।

यह फिल्म दो चीजों के  प्रति उत्सुकता जगाती है। पहली तो ये कि भूकंप से पहले की जाने वाली भविष्यवाणी-चेतावनी पर वैज्ञानिकों को सफलता मिलने के आसार हैं और दूसरी तबाही के रोंगटे खड़े कर देने वाला चित्रण। हालांकि भूकंप को लेकर वैज्ञानिक कहां तक पहुंचे हैं और मैग्नेटिक पल्स पर कितना काम किया जाना बाकी है, ऐसे तथ्यों से फिल्म में किनारा कर लिया गया है। शायद इसीलिए इसे एक परिपक्व साइंस फिक्शन फिल्म नहीं कहा जा सकता। उपरोक्त वर्णित फिल्में मनोरंजन और तथ्यों पर खरी उतरती फिल्में हैं। और इसीलिए उनमें एंटरटेनमेंट का स्तर 'सैन एंड्रियाज' से ज्यादा है। फिर यह फिल्म स्पेशल इफेक्ट्स से तैयार तबाही के मंजर, तूफान, गिरती इमारतों, आग आदि पर बेहद सजीव चित्रण को पेश करती है और दो घंटे तक बांधे रखती है।

कलाकार:  ड्वेन जॉनसन, कार्ला गुगिनो, एलेक्जेन्ड्रा डैड्डारियो, पॉल जियामेट्टी, लोन ग्रफेड्ड, आर्ची पंजाबी, हूगो जे. बर्ट, आर्ट पर्किन्सन
निर्माता: हिरम ग्रासिया
निर्देशन: ब्रैड पेटन
लेखक: एंद्रे फेब्रेजियो, जर्मी पास्समोर
संगीत:  एन्ड्रयू लॉकिंगटन

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें