फोटो गैलरी

Hindi Newsऐलोवेरा से हल्का हो सकता है दाग

ऐलोवेरा से हल्का हो सकता है दाग

दीपावली में गलती से मेरे भाई ने मेरी ओर पटाखे उछाल दिए थे, जिससे मेरे चेहरे का कुछ भाग और कलाई जल गई थी। इन स्थानों पर जलने के निशान बने हुए हैं। कोई उपाय बताएं जिससे ये निशान मिट जाएं। शोभिता,...

ऐलोवेरा से हल्का हो सकता है दाग
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 03 Jun 2011 04:53 PM
ऐप पर पढ़ें

दीपावली में गलती से मेरे भाई ने मेरी ओर पटाखे उछाल दिए थे, जिससे मेरे चेहरे का कुछ भाग और कलाई जल गई थी। इन स्थानों पर जलने के निशान बने हुए हैं। कोई उपाय बताएं जिससे ये निशान मिट जाएं।
शोभिता, आगरा

अगर जलने के निशान ज्यादा नहीं हैं तो एलोवेरा के पत्ते को तोड़कर उसके बीच से निकलने वाले जेल को जलने के निशान पर लगाएं। इससे निशान हल्के हो जाएंगे। अगर बर्न मार्क्स कुछ अधिक हैं, तो लेजर के साथ कौलेजिन मास्क की सिटिंग्स लेने से दाग मिट जाएंगे। यदि निशान ज्यादा बड़ा है तो, फिर आपको कॉस्मेटिक सर्जरी करवानी होगी। इससे लाभ मिल सकता है। 

मेरे चेहरे पर ल्यूकोडर्मा के दाग हैं। इसके लिए मैं होम्योपैथी की दवाइयां ले रही हूं। इससे दाग कम तो हो रहे हैं, लेकिन काफी वक्त लग रहा है। मैं मेकअप या किसी अन्य तरीके से इस दाग को छुपा सकती हूं?
कुसुम, गाजियाबाद
ल्यूकोडर्मा के दाग को छुपाने के लिए आप दाग पर डर्मा कलर कंसीलर लगा सकती हैं। यह बहुत ही गाढ़ा कलर होता है, जो दाग को अच्छी तरह से छुपा देता है। कंसीलर लगाने के बाद उसे सेट करने के लिए पैच के ऊपर पाउडर पफ लूज पाउडर लगाएं। इससे कंसीलर लंबे समय तक टिकेगा।

इस कंसीलर को इस्तेमाल में लाने से पहले एक्सपर्ट से जांच जरूर करवा लें। एक्सपर्ट आपकी त्वचा की रंगत से मिलता-जुलता डर्मा कलर चुनने में आपकी मदद कर पाएंगे। अगर ल्यूकोडर्मा के दाग अधिक बड़े नहीं हैं और आप उन्हें हमेशा के लिए छुपाना चाहती हैं, तो किसी अच्छे कॉस्मेटिक क्लीनिक में जाकर पर्मानेंट स्किन कलरिंग करवा लेना एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

मेरी उम्र 21 साल है। मेरे बाल काफी रूखे हैं। इन्हें सिल्की और मुलायम बनाने के लिए कोई उपाय बताएं।
पूर्वा, इलाहाबाद
बाल मुलायम और सिल्की बने रहें, इसके लिए शैंपू का चुनाव सावधानी से करें। रूखे बालों में अगर आप ऑयली बालों वाला या फिर क्लियर शैंपू लगाएंगी तो आपके बाल और भी रूखे होते जाएंगे। आपके लिए अच्छा होगा कि आप क्रीम बेस्ड शैंपू का इस्मेमाल करें और हर बार शैंपू के बाद कंडीशनर जरूर लगाएं। बालों में चमक लाने के लिए आप लिव इन कंडीशनर चाहें तो लगा सकती हैं। बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए सीरम लगाने से भी लाभ मिलेगा। इन दिनों बाजार में बहुत से हेयर स्प्रे मिल रहे हैं, जिन्हें बालों पर स्प्रे करने से बालों में प्राकृतिक चमक आ जाती है।

आप चाहें तो इसे भी आजमा सकती हैं। 15 दिनों पर कंडीशनिंग मास्क या हेयर स्पा लेना भी आपके बालों के लिए लाभप्रद रहेगा। घरेलू मास्क बनाने के लिए मिक्सी में एक केला, एक चम्मच शहद, मिल्क पाउडर और दूध मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। इसे बालों पर अच्छी तरह से लगाकर 15 से 30 मिनट तक रहने दें। फिर शैंपू करें और और कंडीशनर लगा लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें