फोटो गैलरी

Hindi Newsमोक्षदायिनी है एकादशी व्रत

मोक्षदायिनी है एकादशी व्रत

एकादशी व्रत क्या है? अनुपमा कुमारी, पटना, बिहार धर्म ही समस्त जगत का आधार है। जगत में ऐसा कोई पदार्थ नहीं, जिसमें धर्म विद्यमान न हो। जगत में ऐसा कोई तत्त्व नहीं, जिसमें धर्म की सत्ता न हो। धर्म ने...

मोक्षदायिनी है एकादशी व्रत
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 29 Jun 2015 11:27 PM
ऐप पर पढ़ें

एकादशी व्रत क्या है?
अनुपमा कुमारी, पटना, बिहार

धर्म ही समस्त जगत का आधार है। जगत में ऐसा कोई पदार्थ नहीं, जिसमें धर्म विद्यमान न हो। जगत में ऐसा कोई तत्त्व नहीं, जिसमें धर्म की सत्ता न हो। धर्म ने विश्व-ब्रह्मांड को धारण किया हुआ है।
सब धर्मानुष्ठानों का आखिरी लक्ष्य मन की चंचलता को दूर करना है। नियमित व्रत-उपवास करना एक वैज्ञानिक उपचार है। मन इंद्रियों का अधिपति है। शास्त्रों के अनुसार शरीर को रथ, इंद्रियों को घोड़े तथा मन को घोड़ों की लगाम माना गया है। अत: 10 इंद्रियों के उपरांत मन को 11वीं इंद्रिय माना गया है। इसलिए एकादशी को मन का कारक माना गया है। दस इंद्रियों और मन- इस एकादशी को वश में करने का स्मरण एकादशी कराती है, इसलिए इस व्रत का भारतीय संस्कृति में बड़ा महत्व है। अन्न न लेने से मन और इंद्रियों में दुर्बलता आती है और उन्हें वश में करना आसान होता है। मन के निर्माण के विषय में छान्दोग्योपनिषद् में कहा गया है कि खाया हुआ अन्न तीन भागों में विभक्त होता है। इसका स्थूल भाग पुरिष  बनता है, मध्य भाग रक्त व मांस बनता है तथा सूक्ष्म भाग से मन का निर्माण होता है। इसलिए भोजन का सबसे अधिक असर हमारे मन पर पड़ता है। सात्विक भोजन करने से मन सात्विक गुणों से युक्त होता है।
अन्न में पापों का निवास होता है। जमीन को जोते बिना जो स्वत: पैदा होता है, वास्तव में वही अन्न व्रत-उपवास में ग्राह्य होता है। हम भलीभांति जानते हैं कि चावल के पौधे में सबसे अधिक जल की आवश्यकता होती है, इसी कारण से एकादशी व्रत में इसका प्रयोग नहीं करते। 12 महीनों की 24 एकादशियां एवं मलमास की दो एकादशियां हैं। एकादशी व्रत शुक्ल और कृष्ण पक्ष दोनों में किया जाता है। फल दोनों का समान है, जिस तरह शिव और विष्णु दोनों आराध्य हैं। इस व्रत को शैव और वैष्णव और सब करते हैं। एकादशी के दो भेद हैं- नित्य और काम्य। जो निष्काम भाव से की जाए, वह नित्य और जो धन-पुत्रादि की प्राप्ति या रोग-दोषादि की निवृत्ति के निमित्त की जाए, वह काम्य एकादशी व्रत है। एकादशी व्रत से मनुष्यों की आत्मा शुद्ध होती है, संकल्प शक्ति में वृद्धि होती है तथा विचार, चतुराई या ज्ञान तंत्र विकसित होते हैं।

अगर एकादशी को सोमवार, शुक्रवार, बृहस्पतिवार तथा बुधवार हो तो व्रत करने से सब कामों में सफलता मिलती है और इनके साथ अश्विनी, मृगशिरा, पुष्य, हस्त, तीनों उत्तरा, अनुराधा व रेवती नक्षत्र तथा प्रीति, सिद्धि, साध्य, शुभ, शोभन व योग हों तो सब प्रकार के सुख प्राप्त होते हैं। व्रती को पंचदेव का पंचोपचार, दशोपचार या षोडशोपचार से पूजन करना चाहिए। इस दिन रात्रि जागरण कर कथा-वार्ता, स्तोत्र पाठ तथा भजन करें। अगले दिन पारण करें। व्रत के अंत में उद्यापन करें। इसके बिना व्रत निष्फल होता है। इससे व्रती के सब पाप नष्ट हो जाते हैं। एकादशी को शरीर त्यागने वाले मोक्ष को प्राप्त होते हैं। एकादशी मोक्षदायिनी है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें