फोटो गैलरी

Hindi Newsसही खान-पान से स्वस्थ रहेंगी गर्मियां

सही खान-पान से स्वस्थ रहेंगी गर्मियां

सर्दियों में सूरज की जो धूप सेहत के लिए वरदान और विटामिन डी का अच्छा स्रोत होती है,  वहीं गर्मियों में सूखी त्वचा, रूखे बाल, पानी की कमी और पानी से होने वाले दूसरे रोगों का कारण हो सकती है।...

सही खान-पान से स्वस्थ रहेंगी गर्मियां
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 02 Apr 2015 08:07 PM
ऐप पर पढ़ें

सर्दियों में सूरज की जो धूप सेहत के लिए वरदान और विटामिन डी का अच्छा स्रोत होती है,  वहीं गर्मियों में सूखी त्वचा, रूखे बाल, पानी की कमी और पानी से होने वाले दूसरे रोगों का कारण हो सकती है। खासतौर पर ऐसे लोग, जिन्हें अधिक समय धूप में बिताना होता है, उनके लिए सही खाद्य पदार्थों का चुनाव करना जरूरी है।


सूखी त्वचा
गर्मियों में तैराकी करना खासा पसंद आता है,  पर पानी में मौजूद क्लोरीन त्वचा को रूखा कर देती है।
क्या करें:  सूखी त्वचा की समस्या को दूर करने के लिए तरबूज, अंगूर, जामुन, फालसे और स्ट्राबेरी खाएं। ये सभी फल एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी से भरपूर होते हैं। प्रोटीन के लिए लीन मीट, बींस व मेवे खा सकते हैं। इससे त्वचा नरम बनी रहती है। इस समय पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है।


लू,  नकसीर और डीहाइड्रेशन
गर्मियों में लू लगने, नकसीर फूटने और डीहाइड्रेशन की समस्या काफी अधिक होती है।
क्या करें:  अधिक शुगर व कैफीनयुक्त गैस मिश्रित पेय पदार्थों के सेवन से बचें। ये पदार्थ तुरंत शरीर में पानी की कमी कर देते हैं। इनकी जगह छाछ, कांजी, नींबू पानी पीना अधिक बेहतर है। सबसे जरूरी बात यह कि पानी पीने के लिए प्यास लगने का इंतजार न करें। जितना अधिक हो सके, तरल पदार्थों का सेवन करते रहें।


डायरिया,  पीलिया, टाइफॉयड और कीट संक्रमण
अस्वच्छ पानी और खाद्य पदार्थ, सही ढंग से पॉश्चुराइज्ड न किए दूध और गंदे हाथों से जल जनित रोग फैलने की आशंका अधिक होती है। यदि आप अक्सर बाहर खाना खाते रहते हैं तो आपके लिए शरीर को डिटॉक्स करने की अधिक जरूरत होती है।

क्या करें:  घर से बाहर भोजन करते समय तेज गर्म भोजन ही खाएं। खुले में रखा और देर से कटा हुआ सलाद न खाएं। गर्मियों में बासी खाना खाने से बचें।


फंगल इन्फेक्शन
देर तक गीले कपड़ों में रहना या व्यायाम के बाद पसीने से भीगे कपड़े पहने रहना फंगल इन्फेक्शन के लिए अनुकूल माहौल तैयार करता है। अधिक चीनी, मीठा खाना भी फंगल इन्फेक्शन को और बढ़ा देता है।
क्या करें:  भोजन में चीनी की मात्रा कम करें। कृत्रिम चीनी व उससे बने खाद्य पदार्थों का सेवन कम से कम करने का प्रयास करें।


उलझे व रुखे बाल
बहुत देर तक धूप में रहना और क्लोरीन का संपर्क बालों को रूखा बना देता है और उन्हें नुकसान पहुंचाता है।
क्या करें: बालों की सुरक्षा के लिए उच्च प्रोटीनयुक्त खाद्य पदार्थ जैसे मछली,  बींस और मसूर की दाल लें। दही लें, इसमें विटामिन बी-5 की प्रचुरता होती है। अंडे में विटामिन बी-8 होता है। बींस व हरी सब्जियों में फॉलिक एसिड, दूध से बने उत्पादों में कैल्शियम, मीट और मछली में जिंक होता है, जो बालों को क्षतिग्रस्त होने से रोकता है और उनमें चमक लाता है।

मरोड़
पानी की कमी के कारण गर्मियों में मरोड़ की समस्या अधिक होती है, खासकर ऐसे लोगों में जो खुले में व्यायाम व खेलकूद जैसी गतिविधियों में अधिक भाग लेते हैं। शरीर में तरलता की कमी इलेक्ट्रोलाइट का असंतुलन उत्पन्न करती है, जिससे मांसपेशियों में खिंचाव होता है। सोडियम, कैल्शियम और पोटैशियम इलेक्ट्रोलाइट हैं, जो व्यायाम के दौरान शरीर से बड़ी मात्रा में बाहर निकलते हैं।

क्या करें:  स्पोर्ट्स ड्रिंक लें। उच्च पोटैशियमयुक्त खाद्य पदार्थ जैसे केला, किशमिश, आलू व पालक का सेवन अधिक करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें