class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नौकरी के साथ कमाई के पांच सूत्र

अगर आप ऑफिस के कामकाज के साथ तालमेल बैठाकर कुछ समय पार्ट-टाइम जॉब के लिए निकाल सकें तो अपनी आय में काफी बढ़ोतरी कर सकते हैं। कुछ ऐसे ही विकल्पों के बारे में बता रहे हैं उमाशंकर मिश्र

नौकरी के बाद बचे हुए समय में आप महज कुछ घंटे काम करके अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं। बस, इसके लिए पार्ट-टाइम जॉब्स के बेस्ट ऑप्शंस और उनसे जुड़ी स्किल्स की जानकारी होनी चाहिए। आज हम पार्ट-टाइम जॉब्स के उन पांच विकल्पों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आमदनी को बेहतर बनाया जा सकता है।

1. एफिलिएट मार्केटिंग
एफिलिएट मार्केटिंग के लिए आपके पास अपना ब्लॉग, वेबसाइट या फिर किसी वेबसाइट में आपकी हिस्सेदारी होना जरूरी है। हमारे देश में भी अब ऑनलाइन शॉपिंग का कारोबार फल-फूल रहा है। आमतौर पर सभी शापिंग का अपना एफिलिएट मार्र्केंटग कार्यक्रम होता है। आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के जरिये इन शापिंग वेबसाइट्स के प्रोडक्ट्स को प्रमोट करते हैं, तब इससे भी आमदनी हो सकती है। जब भी आप किसी एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम से जुड़ते हैं, तब आपको एक रेफरल लिंक दिया जाता है। इसे लिंक के जरिये जब आप प्रोडक्ट खरीदते हैं, तब आपको कमीशन मिलता है।

जरूरी स्किल्स: एफिलिएट मार्केटिंग के लिए आपको ब्लॉग या वेबसाइट संचालन के ज्ञान से नया कन्टेंट उपलब्ध कराते रहना जरूरी है, ताकि यूजर्स का ट्रैफिक आपकी साइट पर बना रहे।
कमाई : इसके जरिये होने वाली कमाई प्रोडक्ट की कीमत के अनुसार निर्धारित कमीशन के मुताबिक अलग-अलग हो सकती है।

2 वेब डिजाइनिंग
आज लगभग हर क्षेत्र में वेबसाइट एक अनिवार्य जरूरत बन गई है। किसी संस्था या व्यावसायिक संगठन के अलावा कई मशहूर हस्तियां भी अपनी व्यक्तिगत वेबसाइट्स बनवाती हैं। एक वेब डिजाइनर के तौर पर भी आप घर बैठे कमाई कर सकते हैं। वेबसाइट से जुड़े हर पहलुओं का ध्यान रखना
वेब डिजाइनर की प्रोफाइल में आता है। वेबसाइट का डिजाइन यानी वेबपेज का लेआउट, स्ट्रक्चर  और आर्किटेक्चर तैयार करना वेब डिजाइनर का काम  होता है।

जरूरी स्किल्स : वेब डिजाइनर को टेंपलेट डिजार्इंनग, लोगो डिजार्इंनग, 3डी व 2डी एनिमेशन, पोर्टफोलियो डिजार्इंनग, फ्लैश, बैनर डिजार्इंनग, ग्राफिक डिजार्इंनग, वेबसाइट मेंटेनेंस, मूवी र्मेंकग, एडोब फोटोशॉप, एडोब इलस्ट्रेटर, कोरल ड्रॉ, एचटीएमएल, जावा स्क्रिप्ट, बेसिक आर्ट एर्वं ंप्रट डिजाइन आदि का ज्ञान जरूरी है।
कमाई: एक वेबसाइट बना कर दस हजार से बीस हजार रुपये आराम से कमाये जा सकते हैं।

3. ट्रांसलेशन
आज कई ऐसी कंपनियां हैं, जो ऑनलाइन ट्रांसलेशन का काम देती हैं। कुछ कंपनियां घंटे के हिसाब से भुगतान करती हैं, जबकि कुछ शब्दों के हिसाब से भुगतान करती हैं। अगर आपकी अंग्रेजी के साथ किसी दूसरी भाषा पर पकड़ है तो आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। ट्रांसलेशन का काम पाने के लिए आप किसी ट्रांसलेशन वेबसाइट पर अपने आप को रजिस्टर्ड करवा सकते हैं।
जरूरी स्किल्स : अंग्रेजी के अलावा किसी अन्य भाषा पर अधिकार ट्रांसलेशन के लिए आवश्यक है।
कमाई : इसमें एक रुपये प्रति शब्द से लेकर दस रुपये प्रति शब्द के हिसाब से भुगतान किया जाता है।

4. ऑनलाइन रिसर्चर
इस जॉब में आपको संबंधित बिजनेस की जनरल नॉलेज, रिसर्च स्किल और क्वालिटी कन्टेंट तैयार करना आना चाहिए।

5. ऑनलाइन कम्युनिटी मैनेजमेंट
इमेज-बिल्डिंग और किसी खास वर्ग के लोगों के बीच अपने ब्रांड्स की स्वीकार्यता कायम करने के लिए कंपनियां अब ऑनलाइन कम्यूनिटी मैनेजमेंट का उपयोग करती हैं। वेब कन्टेंट अपडेट करने से लेकर सोशल मीडिया मैनेज करने तक का काम इसमें शामिल है। अगर कन्टेंट जुटाने और रिपोर्ट तैयार करने में माहिर हैं तो यह फील्ड आपके लिए है।

 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:office part-time job income