फोटो गैलरी

Hindi Newsकमा लो जिंदगी से जिंदगी

कमा लो जिंदगी से जिंदगी

जिंदगी पर टीवी और सोशल मीडिया कुछ ज्यादा ही हावी हो गया है। आलम यह है कि कल्पनाओं के संसार में जी रहे इन माध्यमों में हमें जो शानदार जीवन-स्तर और मौज-मस्ती मिलती है, उसके कारण अपनी असली जिंदगी बड़ी...

कमा लो जिंदगी से जिंदगी
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 27 Apr 2015 12:21 AM
ऐप पर पढ़ें

जिंदगी पर टीवी और सोशल मीडिया कुछ ज्यादा ही हावी हो गया है। आलम यह है कि कल्पनाओं के संसार में जी रहे इन माध्यमों में हमें जो शानदार जीवन-स्तर और मौज-मस्ती मिलती है, उसके कारण अपनी असली जिंदगी बड़ी फीकी सी लगने लगती है। ऐसा लगने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन हमारे चरित्र में गिरावट आना शुरू होती है तब, जब इनकी चमक और चकाचौंध दिलो-दिमाग पर हावी होने लगती है। आपको लगने लगता है कि वो सारी प्रसिद्धि, पैसा, ग्लैमर वगैरह आपको भी चाहिए, लेकिन आपके पास है नहीं। आपकी सोचने-समझने की शक्ति डर, चिंता और उत्कंठा के कारण कुंद हो जाती है। फिर आप खुद को असफल मानकर अभावग्रस्त व अकेला महसूस करने लगते हैं।
दूसरे शब्दों में कहें तो यह कि जब आप उस जीवन की नकली सच्चाई से अपनी असली जिंदगी की तुलना करने की गलती करते हैं तो आपको अपनी शख्सियत बेहद छोटी और जिंदगी महत्वहीन लगने लगती है। 

इसके छलावे में न आएं
किसी ने सच ही कहा है कि आप चाहे जितनी भी व्याख्या कर लें, कभी अंदाजा तक नहीं लगा सकते हैं कि सच में हो क्या रहा है। आप जो कुछ भी टीवी और सोशल मीडिया पर देखते हैं, वह एक दिन के अच्छे पलों की झलक भर होती है, वह असलियत की जिंदगी नहीं होती।

जिंदगी आदर्श नहीं होती
बिल्कुल ठीक बात है यह। जिंदगी न कभी परफेक्ट थी, न परफेक्ट होगी। हमेशा ऐसा होगा कि कभी कार खराब हो गई, तो कभी नौकरी के लाले पड़ने लगे, कभी बीमारी लंबी खिंच गई, तो कभी रिश्तों ने बीमारी का रूप ले लिया। आप जिंदा हैं तो हमेशा ऐसे पल भी आएंगे, जब भावनाओं को ठेस पहुंचेगी, मिलना-बिछुड़ना होगा और जो कभी नहीं चाहेंगे, वह घटेगा। पृथ्वी पर जीवन मिला है, तो यह तो इसका हिस्सा रहेगा ही रहेगा।
अब प्रश्न यह है कि जब आप अपनी जिंदगी को इन प्रभावों के कारण कमतर करके देखने लगें, तो बचने के लिए क्या करें? मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताती हूं, जो काली-सफेद जिंदगी में से सफेद जिंदगी के पल दोगुने कर देते हैं।
 
जो नहीं मिला, उसे भूल जाएं
जो कुछ भी आपके जीवन में नहीं है, उससे अभाव की भावना न आने दें।  हो सकता है कि कुछ ही पलों बाद आपका नजरिया बदल जाए। जब लगे कि कुछ कम है, तो अपने जीवन की अच्छी बातों पर गौर करें। कुछ ऐसी बातें, जो वरदान जैसी हैं। जब आपको लगे कि पिछड़ गए, तो खुद को वर्तमान में लाएं, मन में सकारात्मक विचार लाएं। खुशी देने वाली बातें याद करें।

जहां खड़े हैं, वहां से शुरू करें

अपनी प्रतिभा, ऊर्जा और समय का उपयोग अपने जीवन को एक अर्थ देने के लिए करें। आपका छोटा प्रयास भी महत्वपूर्ण है।  ऐसे दस कारण गिनें, जिनके कारण आपका जीवन सही दिशा में चल रहा है। हर दिन आपको अपने जुनून के साथ जीने का अवसर मिलता है, उसे हाथ से न जाने दें।

इच्छाओं का इस्तेमाल
आज जो आपका जीवन स्तर है और जो आप चयन करते हैं, उस पर आपके  भविष्य का जीवन तय होता है। इसीलिए आप वो चुनें, जो आगे चलकर वरदान साबित हो। जो विचार या चीजें मन में डर जगाएं, उनसे  खुद को अलग करें। ईर्ष्या या लालच को मन से निकालें। जीवन में कुछ अप्रत्याशित अच्छा होने में विश्वास रखें। असंभव कुछ भी नहीं। इसकी शुरुआत के लिए कोई मुहूर्त क्या देखना! अपने मन के डर से मुक्ति पाएं। साहसी बनें। आगे बढ़ें।

गढ़ो खुशियों भरी जिंदगी

कुछ खुशी देने वाली योजनाएं बनाएं। ऐसा कुछ अच्छा करें, ताकि दूसरों को मदद मिले। अपने परिवार, दोस्त, भोजन, संगीत, नीला आसमान, तेज धूप और सामान्य जिंदगी, इन सबमें तारीफ करने के मौके न चूकें। मेरा मानना है कि हम सबकी भाषा में सबसे महत्वपूर्ण दो वाक्य ही हैं- ‘आप मुझे अच्छे लगते हैं’ और ‘शुक्रिया’। इस प्रेमभाव और कृतज्ञता से ज्यादा महत्वपूर्ण और कुछ नहीं हो सकता।

सेहतभरी जिंदगी का वादा

अगर जुनूनी और साहसी जिंदगी जीना चाहते हैं, तो सेहतमंद जीवनशैली का संकल्प लेना जरूरी है। एक योजना बनाकर उस पर सक्रिय हों। मन के साथ आत्मा की सेहत का भी ख्याल रखें। ‘आजकल जिंदगी अच्छी लगने लगी है’- इसे अपनी वरीयता बना लें।  

आज का दिन सबसे अच्छा
जो करना है, कर डालें। अपने जीवन के अंतिम पड़ाव पर पहुंचने से पहले मन में जो संगीत बसा है, उसे खुद भी गुनगुना लें और दूसरों को भी सुना दें। याद रखें, बदलाव आज में ही होता है, अतीत में नहीं और भविष्य में भी नहीं। हमारी रहनुमाई के लिए कोई नहीं आ रहा। ना ही कोई जादुई छड़ी है, जो घूमेगी और सब बदल जाएगा। आप जैसे ही दिशा बदलेंगे, एक नई मंजिल खोज निकालेंगे। अपना नजरिया सकारात्मक कर लें और लगातार अभ्यास करते रहें। ऐसे चुनाव करें, जो आपके वर्तमान के प्रति खुशी को दर्शाते हों।                                                           www.theboldlife.com

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें