फोटो गैलरी

Hindi Newsइंटरनेट लोगों को दिलाता है हाई पैकेज की नौकरियां, जानिए कैसे

इंटरनेट लोगों को दिलाता है हाई पैकेज की नौकरियां, जानिए कैसे

...

लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 28 Feb 2017 04:49 PM



 

अपनी पढाई या कोर्स पूरा करने के बाद सबसे बड़ी चुनौती अपने लिए अच्छी नौकरी प्राप्त करने की होती है, जहां हम अपने सीखे हुए कौशल का उपयोग भी कर सकें और अपने पैरों पर खड़े भी हो सकें। आज आप यहां जानेंगे कि कैसे आप इंटरनेट की मदद से अपने लिए नौकरी और काम के अवसरों को प्राप्त कर सकते हैं और अपने करियर को प्रारम्भ कर सकते हैं। इंटरनेट से लोग अपने बहुत-से काम भी कर रहे हैं। खास बात यह है कि इंटरनेट लोगों को नौकरी दिलाने में एक अहम भूमिका निभा रहा है।

यह कहा जा सकता है कि आज के आधुनिक दौर में इंटरनेट नौकरी दिलाने का माध्यम बन चुका है। यह सब टेक्नोलॉजी की वजह से मुमकिन हो पाया है। पहले लोगों को नौकरी की तलाश में एक-जगह से दूसरी जगह काफी दूर जाना पड़ता था, लेकिन टेक्नोलॉजी युग में एक ही जगह पर बैठकर लोगों के लिए नौकरी तलाशना काफी आसान हो गया है। अगर आप सोशल साइट्स पर अपने किसी पुराने दोस्त या परिचित से जुड़े हुए हैं तो आप बेहतर जानते हैं कि इंटरनेट कितना महत्वपूर्ण व शक्तिशाली है। लेकिन नौकरी तलाशने के लिए विशेषतौर पर इंटरनेट लाभदायक क्यों है,

इसके मुख्य कारण इस प्रकार हैं -

इंटरनेट के जरिए नौकरी ढूंढने के काफी फायदे हैं, नौकरी तलाश करने की योजना का ये एक महत्वपूर्ण अंग है। इसके द्वारा आप अपनी रुचि व कार्यक्षेत्र के हिसाब से सही नौकरी तलाश सकते हैं। इसके जरिए आपको विश्व के सभी क्षेत्रों, स्तरों और सैलरी के आधार पर नौकरी का पता चल जाता है और जॉब पोस्टिंग के लिए पहुंच जाते हो।
आपके पास जब भी समय हो सप्ताह में एक बार, रात में या दिन के वक्त नौकरी ढूंढ सकते हैं। 

जब आप सर्चिंग करेंगे तो आपको कम्प्यूटर पर जानकारी हासिल करने का अभ्यास हो जाएगा, जिससे आपके स्किल्स अधिक मजबूत होंगे। किसी से आमने-सामने बात करने के बजाए ऑनलाइन बातचीत करने पर दबाव कम होता है जिससे आप धैर्यपूर्वक अपनी बात कह पाते हैं। ये शक्तिशाली खोज उपकरण आपका करियर क्षेत्र ढूंढने में मदद करेगा, जिसके बारे में शायद आपने कभी सोचा भी नहीं होगा।

अगली स्लाइड्स में पढ़ें इंटरनेट के फायदे
 

इंटरनेट लोगों को दिलाता है हाई पैकेज की नौकरियां, जानिए कैसे1 / 3

इंटरनेट लोगों को दिलाता है हाई पैकेज की नौकरियां, जानिए कैसे



 

अब नौकरी ढूंढना बेहद आसान

पारम्परिक तरीके से नौकरी तलाशने के बजाए इंटरनेट के जरिए नौकरी ढूंढना बहुत ही आसान है। सभी लोग जॉब वेबसाइट्स के सर्च बॉक्स में जाकर कुछ की-वड्र्स टाइप करके जॉब तलाशते हैं और अपनी विशेष रुचि से संबंधित नौकरी वाले पेज पर मौजूद हो जाते हैं। साइट पर आप आवेदन भेज सकते हैं और इंटरव्यू के लिए आए ऑफर पर एक्शन ले सकते हैं। इसके साथ ही किसी से व्यक्ति से आमने-सामने के बजाए फोन पर इंटरव्यू भी दे सकते हैं। 

नेटवर्क मजबूत बनाएं

नौकरी की तलाश करने के लिए नेटवर्क मजबूत करना बेहद जरूरी है। अगर आप नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो ये बात अपने से जुड़े लोगों को बताएं। खुद को किसी मुसीबत में न डालें। बेशक लोगों को कहने में थोड़ी झिझक होती है लेकिन दोस्तों, परिचितों, पुराने सहकर्मियों व सहपाठियों और किसी और से मिलकर इस बारे में बातचीत जरूर करें, क्योंकि आप ये कभी नहीं जान पाते कि अगला मौका कभी-भी आ सकता है।

एक पेशेवर संस्था या जॉब-सर्च सपोर्ट ग्रुप से जुड़ने का विचार करें। ये आपको नौकरी का अवसर प्राप्त करवाने में मददगार साबित हो सकते हैं। इसके साथ ही सोशल साइट्स (फेसबुक, लिंक्ड इन, गूगल प्लस) भी नौकरी दिलाने में आपकी सहायता करती हैं। इन साइट्स पर जुड़े लोगों से बातचीत करते रहें ताकि आपको नौकरी के अवसरों की जानकारी मिलती रहे। इसके अलावा आपके लिए इंडस्ट्री, पेशे व जगह के हिसाब से नौकरी तलाश करना आसान हो जाता है।

इंटरनेट लोगों को दिलाता है हाई पैकेज की नौकरियां, जानिए कैसे2 / 3

इंटरनेट लोगों को दिलाता है हाई पैकेज की नौकरियां, जानिए कैसे


 

ध्यान रखें 

अपनी जॉब बैकग्राउंड के बारे में जो जानकारी आप ऑनलाइन देते हैं, वो आपकी उपलब्धियों के अनुरूप व सही होनी चाहिए क्योंकि आपने जो जानकारी किसी एक साइट यानी लिंक्डिन पर दर्ज की है तो ये जरूरी नहीं है कि नियोक्ता सिर्फ लिंक्डिन से ही आपका प्रोफाइल जानेगा। वो फेसबुक, ट्विटर और गूगल प्लस पर भी आपके बारे में जानकारी हासिल कर सकता है। इसलिए सभी साइट्स पर एक जैसी ही जानकारी होनी चाहिए। 

कौशल का मंच बन रहीं साइट्स

ऑनलाइन सोशल नेटवर्क साइट्स आपके कौशल का प्रचार-प्रसार करने का एक जरूरी मंच बन गया है। इसके जरिए अन्य लोगों से संपर्क बनाएं, जो आपकी मदद कर सकें। इसके अलावा सभाओं में भाग  लेकर अपने प्रोफाइल को मजबूत बनाएं व सवाल पूछते रहें जिससे अन्य लोग आपसे प्रभावित हों और आपको नौकरी के अवसर प्राप्त हो सकें। 

इंटरनेट लोगों को दिलाता है हाई पैकेज की नौकरियां, जानिए कैसे3 / 3

इंटरनेट लोगों को दिलाता है हाई पैकेज की नौकरियां, जानिए कैसे