फोटो गैलरी

Hindi Newsसंभल कर इस्तेमाल करें ऑफिस का पीसी

संभल कर इस्तेमाल करें ऑफिस का पीसी

ऑफिस में हम अकसर कंप्यूटर का इस्तेमाल फिल्म और गाने डाउनलोड करने, बिजली-फोन के बिल जमा करने, ऑनलाइन शॉपिंग करने अथवा सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर पोस्ट डालने के लिए करते हैं। यह सब करते वक्त  शायद...

संभल कर इस्तेमाल करें ऑफिस का पीसी
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 21 Sep 2016 10:11 PM
ऐप पर पढ़ें

ऑफिस में हम अकसर कंप्यूटर का इस्तेमाल फिल्म और गाने डाउनलोड करने, बिजली-फोन के बिल जमा करने, ऑनलाइन शॉपिंग करने अथवा सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर पोस्ट डालने के लिए करते हैं। यह सब करते वक्त  शायद हम यह भूल जाते हैं कि कंपनी हमारी हर गतिविधि पर नजर रखे हुए है। मुंबई स्थित कॉरपोरेट लॉ फर्म देसाई एसोसिएट्स में एचआर हेड विक्रम श्रॉफ का कहना है कि 'ऑफिस टाइमिंग के दौरान कंपनी के कंप्यूटर, लैपटॉप अथवा स्मार्टफोन से पर्सनल चीजें डाउनलोड करना या उन्हें निजी प्रयोग में लाना खतरे से खाली नहीं है। क्योंकि कंपनी का आईटी सेल इनमें कई ऐसे टूल्स, सॉफ्टवेयर और डिवाइस लगाता है जिनके जरिए डिवाइस पर किए जाने वाले हर काम पर नजर रखी जा सकती है। कानूनी तौर पर भी कंपनी को यह अधिकार होता है कि वह अपने ऑफिस के किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप की जांच-पड़ताल कर सके।'

इस तरह आएंगे रडार पर
ये न भूलें कि ऑफिस की ईमेल या वेब ब्राउजर पर होने वाली हर गतिविधि आसानी से ट्रैक की जा सकती है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास के एसोसिएट प्रोफेसर नितिन चंद्रचूड़न बताते हैं, 'ऑफिस के ब्राउजर या सर्वर के जरिए किए जाने वाले हर मेल और खोली जाने वाली वेबसाइट पर कंपनी के आईटी सेल की नजर होती है।' कंपनी के सर्वर या वेबसाइट के हिस्ट्री ब्राउजर पर सारी सामग्री सुरक्षित रहती है। यहां तक कि ऑफिस की किसी भी डिवाइस से होने वाले संवाद तक को ट्रैक किया जा सकता है।

मॉनीटरिंग एप कारगर
आईटी कंपनियां एसएसएल (सिक्योर सॉकेट लेयर) की मदद से वायरस अटैक रोकने का काम करती हैं। लेकिन उन्हें एडमिन की ओर से पूरा अधिकार होता है कि वह आपका लॉगिन खोल कर आपके ईमेल या भेजे गए संदेशों की जानकारी ले सकें। 

कब आ सकते हैं परेशानी में
एक प्राइवेट कंपनी में एचआर गर्विता चतुर्वेदी का कहना है कि कंपनी के डिवाइस का गलत इस्तेमाल एक मौखिक या लिखित शिकायत को जन्म दे सकता है। इससे आपका प्रमोशन प्रभावित हो सकता है। साथ ही आप पर कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है। 

पोर्न साइट्स मतलब खतरा
यदि आप ऑफिस के पीसी, लैपटॉप या स्मार्टफोन पर गुप्त रूप से क्रोम, मोजिला, फायर फॉक्स ब्राउजर पर पोर्न साइट या आपत्तिजनक सामग्री देखते हैं तो वह उसकी हिस्ट्री में सुरक्षित हो जाती है। कंपनी चाहे तो आप पर तुरंत कार्रवाई कर सकती है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें