फोटो गैलरी

Hindi Newsजिंदगी का नाम है सीखते रहना

जिंदगी का नाम है सीखते रहना

इन दिनों टीवी पर एक विज्ञापन काफी लोकप्रिय हो रहा है। विज्ञापन में दादी अपने पोते से साइकिल चलाना सीख रही है। देखकर हंसी आती है, तो खुशी भी होती है। यूं भी नया सीखना खुशी देता ही है। दुनिया के किसी...

जिंदगी का नाम है सीखते रहना
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 11 Oct 2015 08:39 PM
ऐप पर पढ़ें

इन दिनों टीवी पर एक विज्ञापन काफी लोकप्रिय हो रहा है। विज्ञापन में दादी अपने पोते से साइकिल चलाना सीख रही है। देखकर हंसी आती है, तो खुशी भी होती है। यूं भी नया सीखना खुशी देता ही है। दुनिया के किसी भी हिस्से के सफल लोगों की जिंदगी की कहानी पढ़ने बैठिए, ये वे लोग होंगे जो जिंदगी के किसी भी मोड़ पर, किसी भी उम्र में कुछ नया सीखने से गुरेज नहीं करते।


जापान में लगातार और कभी न खत्म होने वाले सुधार के प्रयासों के लिए एक शब्द का प्रयोग होता है- कैजन। कैजन न सिर्फ जापान के व्यापार जगत में सफलता का सूत्र शब्द है, बल्कि यह योद्धाओं की जिंदगी का भी दर्शन है। कमाल की बात यह है कि जापान का यह दर्शन अब दुनियाभर के सफल लोगों की जिंदगी का भी दर्शन बन चुका है। दुनियाभर के अलग-अलग क्षेत्र के जिन सफल लोगों से मैं मिला हूं, फिर चाहे वो व्यापार, खेल या कला जगत से जुड़े हुए हों- वे सब लगातार खुद की बेहतरी की दिशा में प्रयासरत रहते हैं। वे इस बात को समझते हैं कि लगातार बदलती इस दुनिया में सफलता हासिल करने के लिए उन्हें लगातार नई चीजें सीखनी होंगी और खुद को पहले से बेहतर बनाते रहना होगा।
सफल लोग किसी दबाव में आकर कार्य सीखने के लिए बाध्य नहीं होते, बल्कि वे अपने आसपास बदलती दुनिया के अनुरूप खुद को लगातार बदलते और ढालते रहते हैं, ताकि बदलावों को और दुनिया को बेहतर    समझ सकें।

क्या आप हैं खुद से नया सीखने को आतुर?
अगर आप यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि आपमें खुद से कुछ नया सीखने का जोश है या नहीं तो ये पांच बातें इस बात को तय करने में आपकी मदद कर सकती हैं:

आप कुछ नया इसलिए सीखते हैं, क्योंकि आप सीखना चाहते हैं, इसलिए नहीं कि ये आपकी मजबूरी है।
लगातार कुछ नया सीखने के लिए प्रेरित होने वाले लोग न सिर्फ ज्यादा सवाल पूछते हैं, बल्कि इन सवालों के जवाब तलाशने की कोशिश भी खुद ही शुरू कर देते हैं। अगर आप ऐसे लोगों में शामिल हैं, जो अपनी निजी रुचि की चीजों के बारे में जानकारी इकट्ठा रखने में अकसर मशगूल रहते हैं तो आप अपनी जिंदगी और बदलती दुनिया के बीच में बेहतर तरीके से तालमेल बिठा पाएंगे। अपनी जिंदगी के लक्ष्य और सपनों को पाने की राह को बेहतर बनाने में मददगार स्किल्स और जानकारियों को आप आसानी से हासिल कर अपने सपनों को साकार भी कर पाएंगे।

आपको यह मानने में गुरेज नहीं है कि आप सब कुछ नहीं जानते।
ऐसे लोग, जो खुद से कुछ नया सीखने के लिए प्रेरित होते हैं, उन्हें अपनी खूबियों और खामियों की भी बेहतर समझ होती है। वे अपने बारे में कोई भी गलतफहमी नहीं पालते हैं। अगर आप अपने आगे बढ़ने की राह और अपनी जानकारियों के बीच की दूरी को खुद ही महसूस कर पाएंगे, तो अपने स्किल्स में समय रहते बेहतरी लाने का सार्थक प्रयास भी करेंगे। इससे लक्ष्य हासिल करने में आपको आसानी होगी।

आप बड़े रिस्क लेने और उसी के अनुरूप बेहतर परिणाम पाने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।
क्या आप अकसर अपने लिए पहले से ऊंचा लक्ष्य तय करते हैं और फिर उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अपना जी-जान लगा देते हैं? अकसर कुछ नया सीखने के लिए प्रेरित होने वाले लोगों को अपने हुनर पर भरोसा होता है, क्योंकि वो अपने शुरू किए गए प्रयासों के बल पर अपनी जिंदगी में काफी कुछ हासिल कर लेते हैं। अगर आपको अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलने और कोइ बड़ा रिस्क लेने में डर नहीं लगता है तो आपको आश्चर्य होगा कि आप जिंदगी में कितना कुछ हासिल कर सकते हैं।

किसी भी काम को शुरू करने के बाद आप अमूमन उसे बीच में नहीं छोड़ते।
चुनौतियों से नजरें चुराना या परेशानियां देखते ही अपने कदम पीछे खींच लेना क्या आपको पसंद नहीं? ऐसे लोग जो खुद से कुछ नया सीखने के लिए प्रेरित होते हैं, वे अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के प्रति ज्यादा सजग होते हैं। वो मेहनत से या कठिन चुनौतियों से हारते नहीं हैं।
जिंदगी में सफलता हासिल करने के लिए किसी और के प्रति जिम्मेदार होने से पहले खुद के प्रति जिम्मेदार होना जरूरी होता है। अगर आप भी खुद के प्रति जिम्मेदार हैं तो तय मानिए कि अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आप अपने रास्ते की चुनौतियों का सामना खुद-ब-खुद बेहतर तरीके से करेंगे और तय समय में अपने लक्ष्य को प्राप्त करेंगे।

आप हमेशा दो कदम आगे चलते हैं।
क्या आप हमेशा कुछ नया करने के लिए सक्रिय रहने वाले लोगों में से एक हैं? अपने बलबूते अपने लक्ष्य को प्राप्त करने वाले लोग परिस्थितियों के अनुरूप खुद में बदलाव लाने का इंतजार नहीं करते हैं। वे परिस्थितियों को खुद पर हावी होने का मौका ही नहीं देते हैं।

अगर आप लगातार कुछ नया सीखते रहेंगे तो किसी नए बदलाव का अंदाजा आपको समय से काफी पहले हो जाएगा और आप समय रहते उसके लिए खुद को तैयार कर पाएंगे। यानी आपके सामने चाहे कितनी भी कड़ी चुनौती क्यों न पेश की जाए, आप उसका सामना करने के लिए तैयार रहेंगे।

कितनी बार आपने कहा 'हां'?
अगर ऊपर की पांच बातों में से चार का जवाब भी 'हां' में देते हैं तो आप कुछ भी नया सीखने के लिए खुद से प्रेरित होते हैं। पर अगर आपने अधिकांश सवालों के जवाब 'ना' में भी दिए हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं, क्योंकि इन आदतों को आप खुद में समय के साथ विकसित कर सकते हैं। आपको बस अपनी बेहतरी के लिए हमेशा कुछ नया सीखते रहने का वादा करना होगा। तो क्यों न आज से ही इसकी शुरुआत की जाए। 
                             
मन : दुख और परेशानियां वे स्थान हैं, जहां से नई रोशनी जीवन में प्रवेश करती है। हीलर व स्प्रिचुअल काउंसलर पॉलिन केपेल्बो कहती हैं, 'कोई भी दुख, तिरस्कार, धोखेबाजी,  हार्ट अटैक या  दिल टूटने का आदी नहीं होता। यह संबंधों के विकासचक्र का एक हिस्सा है। इसी तरह हम अपने कर्मों में सुधार करते हैं, घाव भरते हैं और दूसरों को अधिक आत्मीयता से प्रेम कर पाते हैं।'

वचन: किसी को बुरा कहना, चुप कर देना या नीचा दिखाना कुछ समय की खुशी दे सकता है। लेकिन उसके बाद क्या? बीसवीं सदी की नामचीन गायिका मैरियन एंडरसन कहती हैं, 'जब तक आप किसी को नीचा दिखाए रखने की कोशिश करते हैं, तब तक आपका भी एक हिस्सा उस स्तर पर ही बना रहता है। इसका अर्थ है कि आप उतनी ऊंचाई तक नहीं पहुंच पाते, जितनी आपमें क्षमता थी।'

काया : सफेद बाल, चेहरे की झुर्रियां और घाव के निशान, हमें अच्छे नहीं लगते। हम इन्हें छुपाते हैं। कोशिश रहती है कि कोई उन्हें देख न ले।  पर क्या वाकई इसकी कोई जरूरत है? सहज होना क्या सुंदर होना नहीं? किसी ने कहा है कि झुर्रियां बताती हैं कि आप हंसते हैं, सफेद बाल बताते हैं कि आपको दूसरों की चिंता है और आपके निशान कहते हैं कि आपने जिंदगी को जिया है।

जैक कैनफील्ड
अमेरिका के प्रसिद्ध लेखक और मोटिवेशनल स्पीकर। बेस्टसेलर किताब 'चिकन सूप फॉर सोल' शृंखला के सह-लेखक हैं।
jackcanfield.com

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें