रविवार, 02 अगस्त, 2015 | 09:47 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
यूपी के संभल में पुलिस हिरासत में लिए गए युवक की मौत। युवक का शव घर के पास एक खेत में मिला। गुस्साए परिजनों ने संभल-मुरादाबाद मार्ग पर लगाया जाम, हंगामा जारी। कई थानों की पुलिस को मौके पर।
अब अलग अवध बनाने के लिए भी उठी आवाजें
लखनऊ First Published:19-12-2009 05:20:59 PMLast Updated:21-12-2009 04:48:48 PM

उत्तर प्रदेश को चार टुकड़ों में विभाजित कर अलग बुंदेलखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और अलग पूर्वांचल राज्य बनाने की मांग के बाद अब अवध को अलग राज्य बनाने की बात भी शुरू हो गई है। अवध को अलग राज्य बनाने की मांग किसी और पार्टी ने नहीं बल्कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य अम्मार रिजवी और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के वरिष्ठ नेता रमेश दीक्षित ने उठाई है।

अवध को अलग राज्य बनाने की मांग को लेकर हुई बैठक के बाद डॉक्टर रिजवी ने कहा कि किताब 'आईने अकबरी' में अवध के 14 जिलों का जिक्र किया गया है। इसके अलावा बेगम हजरत महल ने भी अवध प्रांत का नक्शा बनाया था। 'आईने अकबरी' में बताए गए जिलों को शामिल करके अलग अवध राज्य का गठन किया जाना चाहिए।
 
अलग अवध राज्य की मांग पर लखनऊ में हुई बैठक में अवध के सांस्कृतिक, आर्थिक और राजनीतिक हालात पर चर्चा हुई। बैठक में बड़ी संख्या में किसानों, पेशेवर लोगों, पत्रकारों और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image Loadingआक्रामक शैली बरकरार रखें कोहली: द्रविड़
राहुल द्रविड़ को बतौर टेस्ट कप्तान श्रीलंका में पहली पूर्ण सीरीज खेलने जा रहे विराट कोहली के कामयाब रहने का यकीन है और उन्होंने कहा कि कोहली को अपनी आक्रामक शैली नहीं छोड़नी चाहिए।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
 
Image Loading

जब बीमार पड़ा संता...
जीतो बीमार पति से: जानवर के डॉक्टर को मिलो तब आराम मिलेगा!
संता: वो क्यों?
जीतो: रोज़ सुबह मुर्गे की तरह जल्दी उठ जाते हो, घोड़े की तरह भाग के ऑफिस जाते हो, गधे की तरह दिनभर काम करते हो, घर आकर परिवार पर कुत्ते की तरह भोंकते हो, और रात को खाकर भैंस की तरह सो जाते हो, बेचारा इंसानों का डॉक्टर आपका क्या इलाज करेगा?