फोटो गैलरी

Hindi Newsसोनभद्र में जंगली हाथी ने कई घरोंऔर इण्डिगो कार कर दी क्षतिग्रस्त

सोनभद्र में जंगली हाथी ने कई घरोंऔर इण्डिगो कार कर दी क्षतिग्रस्त

सोनभद्र में म्योरपुर वन रेंज के मनबसा गांव में गुरुवार को रात जंगली हाथी ने फिर उत्पात मचाया। हाथी ने कई घरों को नुकसान पहंुचा तो कइयों की फसलों को भी क्षति पहुंचाई। इसके बाद हाथी ने एक व्यक्ति के घर...

सोनभद्र में जंगली हाथी ने कई घरोंऔर इण्डिगो कार कर दी क्षतिग्रस्त
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 20 Jan 2017 02:30 PM
ऐप पर पढ़ें

सोनभद्र में म्योरपुर वन रेंज के मनबसा गांव में गुरुवार को रात जंगली हाथी ने फिर उत्पात मचाया। हाथी ने कई घरों को नुकसान पहंुचा तो कइयों की फसलों को भी क्षति पहुंचाई। इसके बाद हाथी ने एक व्यक्ति के घर के बाहर खड़ी इण्डिगो कार को उठाकर हवा में उछाल दिया, जिससे कार बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। शुक्रवार की सुबह साढे़ चार बजे पहुंची वन विभाग की टीम ने ग्रामीणों की मदद से हाथी को बगइयानार के जंगल में खदेड़ दिया। शुक्रवार दोपहर भोला बथान के जंगल में हाथी नजर आया।

म्योरपुर वन रेंज में पिछले 19 दिन से जंगली हाथी का उत्पात लगातार जारी है। गुरुवार की रात लगभग 12 बजे हाथी म्योरपुर वन रेंज के मनबसा गांव में पहुंच गया। जंगली हाथी ने गांव निवासी रघुनाथ गोंड़, दीपक, सुरेश, ओमप्रकाश व रामचरित्तर के घरों को नुकसान पहुंचा। रघुनाव व सुरेश के घर की बाउण्ड्री तोड़ दी और घर को भी नुकसान पहुंचाया। हाथी ने गांव में खेतों में गेहंू की फसलों को भी क्षति पहुंचाया। रघुनाथ व दीपक समेत अन्य लोगों के घरों में घुसकर धान भी खा गया। मनबसा निवासी ओमप्रकाश के घर के बाहर खड़ी उनके मध्य प्रदेश निगाही निवासी दामाद मुकेश की इण्डिगो कार को हाथी ने अपनी सूंढ़ से उलट दिया। गांव में हाथी के आने की सूचना मिलते ही ग्रामीणों में हड़कंप मच गया। दहशत के कारण ग्रामीण अपने घरों में ही दुबके रहे तथा इसकी सूचना वन विभाग को दी। वन विभाग की टीम सुबह साढे़ चार बजे पहंुची, तब ग्रामीण घरो से बाहर निकले। उसके बाद वन विभाग की टीम के साथ मिलकर हाथी को खदेड़ने में जुट गए।

वन विभाग के डिप्टी रेंजर राजेन्द्र बहेलिया के नेतृत्व में वनकर्मी हीरालाल, अनिल, फेगू राम यादव, विजेन्द्र, साजिद हुसैन आदि ने ग्रामीणों के साथ मिलकर तीन घंटे की मशक्कत के बाद जंगली हाथी को मनबसा से बगइयानार बीट के भोला बथान के जंगल में खदेड़ दिया। हाथी के आतंक से मनबसा, कुसम्हा, सुपाचुआं के ग्रामीण पूरी रात दहशत में रहे। शुक्रवार दोपहर हाथी बगइयानार बीट के भोला बथान के जंगल में मौजूद रहा। वन विभाग और ग्रामीण हाथी को जंगल में और अंदर की ओर खदेड़ने में जुटे रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें