फोटो गैलरी

Hindi Newsअंग्रेजो की गोली हटाने के लिए काट दी थी अपनी बांह

अंग्रेजो की गोली हटाने के लिए काट दी थी अपनी बांह

जिले के नारायण कॉलेज गोरेयाकोठी में बुधवार को वीर कुवंर सिंह के शहादत दिवस पर शिक्षक, छात्र व छात्राओं के बीच परिचर्चा का आयोजन किया गया। इस मौके पर प्राचार्य डॉ. प्रेमेन्द्र सिंह ने कहा कि...

अंग्रेजो की गोली हटाने के लिए काट दी थी अपनी बांह
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 26 Apr 2017 04:01 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले के नारायण कॉलेज गोरेयाकोठी में बुधवार को वीर कुवंर सिंह के शहादत दिवस पर शिक्षक, छात्र व छात्राओं के बीच परिचर्चा का आयोजन किया गया। इस मौके पर प्राचार्य डॉ. प्रेमेन्द्र सिंह ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम की लड़ाई में सन 1957 में वीर कुवंर सिंह ने अग्रण्धी भूमिका निभाई।

86 साल की उम्र में भी अंगेजो से लड़ाई लड़े। उन्होने कहा कि उनकी सैन्य सेना में समाज के सभी जातियों के लोग शामिल थे। उन्होने कहा कि पूरे उतर भारत की यात्रा कर वे सैन्य सेना का गठन किए। जब वे गंगा पार कर रहे थे तो अंग्रेजों ने उन्हे गोली मार दी। गोली उनके हाथ में लगी।

वीर कुवंर सिंह ने कहा कि अंग्रेजो की जालिम गोंली मेरे शरीर में नहीं रह सकती। इसके बाद वे अपनी हाथ काटकर गंगा नदी को सुपूर्द कर दिया। उन्हे बड़ी वीरता के साथ लड़ाई लड़ी और अंग्रजों का छक्का छुड़ा दिए। परिचर्चा में प्रो. कपिलेश्वर राय, प्रो.मंकेश्वर राय, प्रो. ठाकुर सिंह,, प्रो. नवलकिशोर सिंह, श्रीराम सिंह, मनोहर शर्मा, ऋचा कुमारी, पिंकी कुमारी आदि अपने विचार व्यक्त किए।

स्वैप मशीन से करें राशि का भुगतान

लूट की घटनाओं से बचने के लिए पुलिस स्वैप मशीन से राशि का भुगतान करने के लिए लोगों को जागरूक कर रही है। ताकि कोई व्यक्ति मोटी करम लेकर नहीं आ जा सकेगा और लूट की घटनाएं नहीं होगी। मैरवा थानाध्यक्ष पूनम कुमारी ने शहर के सभी व्यवसायियों, पेट्रोल पम्प संचालक समेत अन्य प्रतिष्ठानों के संचालकों से अपील की है कि स्वैप मशीन लगा लें। लोगों से भी अपील की है कि स्वैप मशीन से राशि का भुगतान करें। इसके लिए जागरुकता अभियान चलाया जाएगा। स्वैप कार्ड का पासवर्ड किसी को नहीं बताने की अपील की है। का.सं

मुख्य नाले की सफाई नहीं

शेख मोहल्ला के आफताब अनवर ने डीएम को आवेदन देकर मुख्य नाले की सफाई की मांग की है। कहा है कि यह नाला दाहा नदी में मिलता है, इसकी सफाई नहीं हो रही है। का.सं.

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें