फोटो गैलरी

Hindi Newsसीतामढ़ी: आज से महायज्ञ शुरू, सीएम नीतीश कुमार भी होंगे शामिल

सीतामढ़ी: आज से महायज्ञ शुरू, सीएम नीतीश कुमार भी होंगे शामिल

सीएम नीतीश कुमार बगहीं धाम में आज से शुरू होने वाले 10 दिवसीय सीताराम नाम जप महायज्ञ के उद्घाटन कार्यक्रम में शुक्रवार को सीतामढ़ी आएंगे। डीएम राजीव रौशन ने बताया कि तैयारी पूरी कर ली गई है। सुरक्षा...

सीतामढ़ी: आज से महायज्ञ शुरू, सीएम नीतीश कुमार भी होंगे शामिल
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 17 Feb 2017 11:51 AM
ऐप पर पढ़ें

सीएम नीतीश कुमार बगहीं धाम में आज से शुरू होने वाले 10 दिवसीय सीताराम नाम जप महायज्ञ के उद्घाटन कार्यक्रम में शुक्रवार को सीतामढ़ी आएंगे। डीएम राजीव रौशन ने बताया कि तैयारी पूरी कर ली गई है। सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है। यहीं पर हेलीपैड का भी निर्माण कराया गया है।

डीएम ने बताया कि सीएम करीब 11.30 बजे यहां पहुंचेंगे। वे कथा मंडप के मंच पर उद्घाटन के बाद श्रद्धालुओं को संबोधित करेंगे। वे तपस्वी नारायण दास की तपोस्थली और कुटिया का अवलोकन करेंगे। इसके बाद वे कार से जिला मुख्यालय डुमरा में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। 

डीएम व एसपी हरि प्रसाथ एस ने बताया कि सुरक्षा को लेकर अधिकारियों की पुलिस जवानों की तैनाती कर दी है। कथास्थल और सीएम के आगमन स्थल को पुलिस ने अपनी निगरानी में ले लिया है। 17 से 26 फरवरी तक चलनेवाले महायज्ञ के दौरान श्रद्धालुओं की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाएगा। 

मालूम हो कि तपस्वी नारायण दास जी के जन्म शताब्दी वर्ष में उनके कृपापात्र महाराज रामाज्ञा दास व शुकदेव दास जी के नेतृत्व में कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इसमें बिहार के गोपालगंज, सीवान, छपरा, पटना, मुजफ्फरपुर, बेतिया, मोतिहारी आदि जिलों के अलावा यूपी, मध्यप्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, महाराष्ट्र और नेपाल से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हुए हैं। 1000 कुंडीय महायज्ञ में 25 हजार कीर्तन मंडलियां सीताराम नाम जप करेंगी।

कई जिलों से आए श्रद्धालु 
-17 से 26 फरवरी तक होनेवाले महायज्ञ का करेंगे उद्घाटन  
-यज्ञ स्थल के पास बनाए गए हेलीपैड पर उतरेगा हेलिकॉप्टर 

उद्घाटन के लिए सजधज कर तैयार हुआ विशाल पंडाल

संत शिरोमणी तपस्वी नारायण दास जी जन्मशताब्दी पर आयोजित होने वाले 1008 कीत्र्तन कुंजों में नाम जप तथा 108 हवन कुंडों व हवन महायज्ञ के उदघाटन के लिए सजधज तक तैयार हो गया है विशाल पंडाल और दिव्य मंच। इसी मंच से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार महायज्ञ के शुभारंभ का शंखनाद करेंगे तथा आयोजक संत द्वय श्री रामाज्ञा दास जी महाराज व श्री शुकदेव दास जी महाराज मंच पर विराजमान हो उपस्थित नाम-जापकों को महायज्ञ के संकल्प को पूरा करने का आह्वान करेंगे। वेदपाठी हवन कराने वाले आचार्यों को मुख्य यजमान के माध्यम से श्री राम मंत्र से आहुति दिलाने का आग्रह करेंगे। 

बगहीमठ में बना नियंत्रण कक्ष

नियंत्रण कक्ष में तीन पालियों में दंडाधिकारी व पुलिस अधिकारी को तैनात किया गया है। यह सुबह 6 बजे से 2 बजे तक, 2 बजे से 10 बजे रात तक, 10 बजे रात से सुबह 6 बजे तक ड्यूटी करेंगे। यज्ञ के व्यवस्थापक द्वारा महायज्ञ स्थल का बड़ा नक्शा का फ्लैक्स नियंत्रण कक्ष में लगाया जाएगा। सीसीटीवी कैमरा का डिस्पले नियंत्रण कक्ष में स्थापित होगा। बम दस्ता व श्वान दस्ता की प्रतिनियुक्ति की गई है। 
तालाब की ओर रहेगी एसडीआरएफ की टीम : जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी द्वारा बगही मठ परिसर स्थित तालाब में एसडीआरएफ की टीम की प्रतिनियुक्ति की गई है। 

सुरक्षा व्यवस्था को ले दंडाधिकारी तैनात

बगहीधाम में महायज्ञ के आयोजन को लेकर  17 से 27 फरवरी तक विभिन्न स्थलों पर सुरक्षा कर्मी तैनात रहेंगे।  जिले के बाहर से अधिकारी व कर्मी करीब 200 से अधिक को तैनात किया गया है। जिले में भागलपुर, कहलगांव, नवगछिया, मुजफ्फरपुर, मोतीपुर, पूर्णिया, बनमनखी, वायसी, धमदाहा, जुमई, आरा, पीरो, जगदीशपुर, बिहारशरीफ, राजगीर, हिलसा, छपरा, मढ़ौरा, सहरसा, सिमरी, बख्तियारपुर, बलिया, लखीसराय, किशनगंज, बेनीपुर, कटिहार, बिरौल, सुपौल व नरकटियागंज सहित कई जिलों के कर्मी प्रतिनियुक्त हैं। डीएम व एसपी का संयुक्त आदेश जारी किया है। 

इन स्थलों पर होंगे तैनात : यज्ञ स्थल, भोजनालय, ड्रॉप गेट, हेल्प लाइन, वॉच टावर, हवन मंडप, नियंत्रण कक्ष, जप मंडप, कथा स्थल, जापक मंडल, भंडारण क्षेत्र, टेंट आवासन क्षेत्र, विशिष्ट लोगों का क्षेत्र, मठ परिसर, जंक्शन बॉक्स, नाम जापकों का आवास क्षेत्र में तैनाती रहेगी। महायज्ञ के लिए पन्द्रह किलोमीटर शोभायात्रा का लिया गया था संकल्प, भीड़ के कारण यज्ञस्थल पर ही हुई परिक्रमा

बगहीं धाम में गाजे-बाजे के साथ निकली शोभायात्रा

तपस्वी नारायण दास जी के जन्म शताब्दी महोत्सव पर 17 से 26 फरवरी तक आयोजित होने वाले श्री सीताराम नाम जप महायज्ञ को लेकर गुरुवार को गाजे-बाजे के साथ शोभा यात्रा निकाली गई। शोभा यात्रा महायज्ञ स्थल से निकलकर पूरे 500 एकड़ में फैले महायज्ञ स्थल का भ्रमण किया। शोभा यात्रा में साधु-संत, नाम जापक व श्रद्धालु भक्त श्री सीताराम नाम जप का जयघोष करते हुए चल रहे थे। 

मालूम हो कि संत शिरोमणी के कृपापात्र शिष्य तथा महोत्सव के आयोजक द्वय श्री रामाज्ञा दास जी महाराज और श्री शुकदेव दास जी महाराज द्वारा शोभायात्रा के लिए 15 कि.मी. के परिक्रमा का संकल्प लिया गया था। 

लेकिन, परिक्रमा के निर्धारित रास्ते से लेकर महायज्ञ स्थल तक श्रद्धालुओं की भीड़ इतनी हो गई कि शोभा यात्रा के लिए यह मुनासिब नहीं लगा। आयोजक संत द्वय ने प्रशासन से मंत्रणा कर विशाल यज्ञ स्थल क्षेत्र में ही शोभा यात्रा का परिक्रमा कर उसकी पूर्णाहुति करना मुनासिब समझा। हालांकि पूरे शोभा यात्रा परिक्रमा क्षेत्र में जिला प्रशासन द्वारा पुलिस बल तथा दंडाधिकारी की तैनाती कर दी गई थी। 

जन्म शताब्दी
-तपस्वी नारायण दास जी के जन्म शताब्दी पर समारोह
-महायज्ञ स्थल से निकाली गई शोभायात्रा में शामिल हुए श्रद्धालु
500 एकड़ में फैले यज्ञस्थल पर आयोजित किया जा रहा कार्यक्रम 
26 फरवरी तक यज्ञस्थल पर गूंजता रहेगा राम का नाम
फरवरी तक यज्ञस्थल पर गूंजता रहेगा राम का नाम

बगहीधाम को रामायण सर्किट से जोड़ने की मांग करेगा राजद
बगहीधाम में होने वाले महायज्ञ में शामिल होने वाले महागठबंधन के नेता नीतीश कुमार व लालू यादव के माध्यम से बगहीधाम को रामायण सर्किट से जोड़ने की मांग राजद कार्यकर्ता करेंगे। इसका निर्णय गुरुवार को पार्टी कार्यालय में जिलाध्यक्ष मो.शफीक खां की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में लिया गया। साथ ही विश्व कल्याण व शांति के उद्देश्य से संत तपस्वी नारायण दास जी महाराज के जन्म शताब्दी महोत्सव पर होने वाले दस दिवसीय महायज्ञ में राजद कार्यकर्ता तन-मन-धन से सहयोग करने का संकल्प दुहराया। बैठक को पूर्व सांसद सीताराम यादव, पूर्व मंत्री सूर्यदेव राय, विधायक सुनील कुमार कुशवाहा, राजद के वरीय नेता मनोज कुमार, चंद्रजीत प्रसाद यादव, सन्नी श्रीवास्तव आदि दर्जनों नेताओं ने संबोधित किया। (नप्र)

संत शिरोमणी के रथ को स्पर्श करने की लगी रही होड़
तपस्वी नारायण दास जी के जन्म शताब्दी महोत्सव के एक दिन पूर्व गुरुवार को निकली शोभा यात्रा के दौरान सुसज्जित रथ पर सवार आयोजक तथा संत शिरोमणी के कृपापात्र संत द्वय श्री रामाज्ञा दास जी महाराज तथा श्री शुकदेव दास जी महाराज के एक झलक पाने के लिए श्रद्धालुओं का रेला बार-बार परिक्रमा पथ पर उमड़ रहा था। संत द्वय हाथ हिलाकर आस्था के जनसैलाब को आशीर्वाद देते तथा महायज्ञ के पूर्णाहुति तक इसी प्रकार सहयोग करने की अपील करते चल रहे थे। जन सैलाब उमड़ जाने से बगहीधाम यज्ञ स्थल पर पहुंचने के सभी रास्ते संकरे पड़ गए थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें