फोटो गैलरी

Hindi Newsस्वास्थ्य विभाग के अनुबंधकर्मी स्थायी किए जाएंगे

स्वास्थ्य विभाग के अनुबंधकर्मी स्थायी किए जाएंगे

स्वास्थ्य विभाग में काम करन वाले सभी अनुबंधकर्मियों की सेवा स्थायी की जाएगी। इसके लिए काम शुरू कर दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने विभाग के स्थायीकरण के लिए प्रक्रिया शुरू करने को...

स्वास्थ्य विभाग के अनुबंधकर्मी स्थायी किए जाएंगे
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 23 Feb 2017 05:22 PM
ऐप पर पढ़ें

स्वास्थ्य विभाग में काम करन वाले सभी अनुबंधकर्मियों की सेवा स्थायी की जाएगी। इसके लिए काम शुरू कर दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने विभाग के स्थायीकरण के लिए प्रक्रिया शुरू करने को कहा है। विभाग में तकनीशियनों, नर्सों और अन्य कर्मचारियों की कमी को देखते हुए सरकार ने इनकी सेवा नियमित करने का निर्णय लिया है। मंत्री के अनुसार जून तक प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। इससे करीब सात हजार अनुबंधकर्मियों को लाभ होगा।

मंत्री के अनुसार विभाग में नर्सों, तकनीशियनों, फार्मेसिस्टों, पारा मेडिकल कर्मियों की कमी है। जबकि सरकार स्वास्थ्य केंद्रों और अस्पतालों में सभी संसाधन उपलब्ध करा रही है। नई नियुक्ति करने पर भी सरकार विचार कर रही थी, लेकिन नयी नियुक्ति के बाद कर्मियों को प्रशिक्षण देना पड़ता। इसमें समय अधिक लगता। इस कारण विभाग में काम करने वाले अनुबंधकर्मियों की सेवा स्थायी करने का निर्णय लिया गया है। विभागीय अधिकारियों को इस पर काम शुरू करने को कहा गया है। जून तक नियुक्ति प्रक्रिया पूरी कर लिए जाने की संभावना है।

विभाग में डॉक्टरों की कमी दूर करने के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं। अनुबंध पर करीब एक हजार डॉक्टरों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की गई है। विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी दूर करने के लिए भी अनुबंध पर नियुक्ति की जा रही है।

सेवानिवृत्ति का मामला जाएगा कैबिनेट में

राज्य के डॉक्टरों की सेवानिवृत्ति की उम्र सीमा दो साल बढ़ाने का प्रस्ताव शीघ्र ही कैबिनेट में जाएगा। सेवानिवृत्ति की उम्र सीमा 65 से बढ़ा कर 67 साल की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें