फोटो गैलरी

Hindi Newsहरमू फ्लाईओवर के लिए जमीन देने से रैयतों ने किया इंकार

हरमू फ्लाईओवर के लिए जमीन देने से रैयतों ने किया इंकार

जान दे देंगे, जमीन नहीं देंगे। जबरन जमीन लेनी की कोशिश की गई तो सड़क पर आंदोलन होगा। नगर विकास मंत्री सीपी सिंह दोबारा विधायक नहीं बन पाएंगे। शुक्रवार को यह नारा राजभवन से हरमू पुल तक प्रस्तावित...

हरमू फ्लाईओवर के लिए जमीन देने से रैयतों ने किया इंकार
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 25 Mar 2017 02:00 AM
ऐप पर पढ़ें

जान दे देंगे, जमीन नहीं देंगे। जबरन जमीन लेनी की कोशिश की गई तो सड़क पर आंदोलन होगा। नगर विकास मंत्री सीपी सिंह दोबारा विधायक नहीं बन पाएंगे। शुक्रवार को यह नारा राजभवन से हरमू पुल तक प्रस्तावित फ्लाइओवर को लेकर हुई जनसुनवाई में देखने को मिली।

किशोरगंज स्थित देवी मंडप परिसर में जनसुवाई में सेंट्रल यूनिवर्सिटी और जिला प्रशासन के पदाधिकारी जैसे ही पहुंचे रैयतों ने विरोध कर दिया। इनमें रातू रोड चौक से लेकर लेकर भारत माता चौक तक के दुकानदार और जमीन मालिक शामिल थे।एसआईए करने गई टीम उन्हें समझाने का प्रयास करते रही, लेकिन लोगों ने कुछ भी सुनने से इंकार कर दिया। सरकार को फ्लाइओवर बनाने के लिए 3.809 एकड़ भूमि का अधिग्रहण करना है।

एसआईए टीम के हेड डॉ अजय सिंह ने विरोध कर रहे लोगों को समझाते हुए सर्वे फॉर्म भरने के लिए दिया, ताकि उसके आधार पर उनकी मंशा से सरकार को अवगत कराया जा सके। पहले तो लोगों ने फॉर्म लिया, फिर वहीं पर उसे फाड़ कर फेंक दिया। भारी विरोध को देखते हुए सभी पदाधिकारी मौके से चले गए। ऐसे में जनसुनवाई का कोई नतीजा नहीं निकल पाया।

आगे क्या होगा अभी यह कह पाना मुश्किल है। इससे पहले 19 मार्च को कांटाटोली चौक पर बनने वाले फ्लाइओवर को लेकर भी जनसनुवाई हुई थी। इसमें अधिकतर रैयत जमीन देने को तैयार हो गए थे।

टीम के जाने के बाद रैयतों ने की बैठक

एसआईए करने गई टीम के चले जाने के बाद स्थानीय लोगों ने मंदिर परिसर में ही बैठक की। रैयतों का कहना था कि हरमू बाईपास पहले से चौड़ा है। यहां फ्लाइओवर की जरूरत नहीं। इसलिए सभी रैयत और दुकानदार मुख्यमंत्री और नगर विकास मंत्री से मिलेंगे और फ्लाइओवर नहीं बनाने की मांग की जाएगी। इसके बावजूद जबरन जमीन अधिग्रहण करने का प्रयास किया गया तो सड़क पर जोरदार आंदोलन होगा। बैठक में कई महिलाएं शामिल थीं, उनमे भी आक्रोश देखा गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें