फोटो गैलरी

Hindi Newsहजारीबाग, पलामू व गोड्डा के नोडल अफसरों को फटकार

हजारीबाग, पलामू व गोड्डा के नोडल अफसरों को फटकार

मुख्यमंत्री के सचिव सुनील कुमार बर्णवाल ने हजारीबाग, पलामू और गोड्डा जिले के नोडल पदाधिकारियों को मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र में दर्ज शिकायतों के प्रति सजग रहते हुए एक सप्ताह में बेहतर प्रदर्शन करने...

हजारीबाग, पलामू व गोड्डा के नोडल अफसरों को फटकार
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 07 Feb 2017 07:33 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री के सचिव सुनील कुमार बर्णवाल ने हजारीबाग, पलामू और गोड्डा जिले के नोडल पदाधिकारियों को मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र में दर्ज शिकायतों के प्रति सजग रहते हुए एक सप्ताह में बेहतर प्रदर्शन करने की चेतावनी दी है। उन्होंने गोड्डा उपायुक्त पूछा है कि जिले के नोडल पदाधिकारी अरुण कुमार एक्का कब से इस पद पर हैं और वह अपने कार्य के प्रति इतने लापरवाह क्यों हैं? उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई शुरू करें। वह सूचना भवन सभागार में मंगलवार को शिकायतों की समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान 17 शिकायतों की समीक्षा की गई। मौके पर सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के निदेशक राजीव लोचन बख्शी समेत अन्य मौजूद थे।

लापुंग के मामले की जांच कर समाधान का निर्देश

रांची जिले के लापुंग थाना क्षेत्र के निवासी सत्यदेव कुमार मिश्रा की नक्सलियों द्वारा हत्या के तीन साल बाद भी उनकी पत्नी सोनी कुमारी को मुआवजा और नौकरी नहीं मिली। सचिव ने इस काफी गंभीरता से लिया है। उन्होंने जिले के नोडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि मामले की जांच कर और एक सप्ताह में समाधान निकालने का निर्देश दिया।

एक सप्ताह में कराएं भुगतान, नहीं तो कार्रवाई

दुमका जिले के रानेश्वर में डोभा निर्माण के बाद भी लाभुक को राशि का भुगतान नहीं किया गया। सचिव ने जिले के नोडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि भू-संरक्षण पदाधिकारी एक सप्ताह में राशि का भुगतान नहीं करते हैं तो आप पर कार्रवाई की जाएगी।

कार्यपालक अभियंता को शोकॉज

रांची कुसई कॉलोनी में 15 वर्ष पूर्व क्वार्टर की मरम्मत कराने के बावजूद भवन निर्माण विभाग द्वारा अभी तक भुगतान नहीं किया गया। इस मामले में बर्णवाल ने कहा कि डेढ़ दशक बाद भी राशि का भुगतान नहीं करना गंभीर है। विभागीय नोडल पदाधिकारी को आदेश दिया कि कार्यपालक अभियंता को शो-कॉज करते हुए एक सप्ताह में भुगतान नहीं करने पर कार्रवाई करें।

सीडीपीओ को शोकॉज

पलामू जिले के उंटारी रोड स्थित करकटा निवासी सुरेंद्र कुमार कुशवाहा (दिव्यांग) को पेंशन स्वीकृति के छह साल बाद भी पेंशन के लिए भटकना पड़ रहा है। जिला नोडल पदाधिकारी ने बताया कि सीडीपीओ की लापरवाही के कारण सत्यापित सूची में लाभुक का नाम छूटने के कारण पेंशन की राशि नहीं मिल पा रही है। सचिव ने सीडीपीओ को शो-कॉज करने का आदेश दिया।

दोषी पदाधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश

धनबाद जिले के बलियापुर पैक्स के पदाधिकारियों द्वारा ऋण देकर वसूली नहीं की जा रही है। 36 कर्जदारों से 71 लाख की वसूली के लिए नोटिस देने के बावजूद राशि नहीं वसूल पाने के कारण पैक्स को सुरक्षित समझकर पैसा जमा करने वालों को राशि के लिए चक्कर लगाना पड़ रहा है। बर्णवाल ने 15 दिनों में मामले की विस्तृत जांच कर जिम्मेदार डीसीओ को चिन्हित करते हुए कार्रवाई करने का आदेश दिया।

संपुष्टि के लिए विशेष दूत को बिहार भेजें

हजारीबाग जिले के खान परिषद में कनीय अभियंता शिव कुमारी द्वारा जन्मतिथि में हेरफेर कर सरकारी नौकरी प्राप्त करने के मामले में मुख्यमंत्री के सचिव ने नोडल पदाधिकारी को आदेश दिया कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना से जन्मतिथि की संपुष्टि के लिए विशेष दूत भेजें।

विशेष दूत को भेजें एजी ऑफिस

पलामू जिले के सूसीगंज निवासी सिद्धेश्वर राम की राजस्व कर्मचारी(लातेहार) रहते कैंसर से मृत्यु होने के बाद भी आश्रित को पेंशन और उपार्जित अवकाश की राशि नहीं दी जा रही है। सचिव ने लातेहार के नोडल पदाधिकारी को लापरवाही के लिए कड़ी फटकार लगाते हुए आदेश दिया कि शीघ्र विशेष दूत को एजी ऑफिस भेजें और लंबित मामले में कार्रवाई पूर्णकर शिकायत का समाधान करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें