फोटो गैलरी

Hindi Newsगांव और गरीबों के लिए होगा झारखंड का बजट: CM

गांव और गरीबों के लिए होगा झारखंड का बजट: CM

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य का अगला बजट गांव और गरीबों के लिए होगा। यह बजट महिलाओं, नौजवानों, अल्पसंख्यकों और पिछड़ों के लिए खास होगा। आजादी की लड़ाई में सक्रिय भूमिका निभानेवाले टाना भगत...

गांव और गरीबों के लिए होगा झारखंड का बजट: CM
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 23 Jan 2017 10:15 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य का अगला बजट गांव और गरीबों के लिए होगा। यह बजट महिलाओं, नौजवानों, अल्पसंख्यकों और पिछड़ों के लिए खास होगा। आजादी की लड़ाई में सक्रिय भूमिका निभानेवाले टाना भगत समुदाय के उत्थान के लिए भी बजट में प्रावधान होगा। मुख्यमंत्री ने दावा किया कि 2019 तक झारखंड विकसित राज्य बन जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य का खजाना गरीबी खत्म करने में लुटाना पड़े तो कोई चिंता नही। मुख्यमंत्री रविववार को लोरहदगा में विकास उत्सव सह मेला में बोल रहे थे।

मुख्यमंत्री सोमवार को अपनी सरकार का तीसरा बजट पेश करेंगे।

मुख्यमंत्री ने कई विकास योजनाओं का उद्घाटन करने के बाद कहा कि राज्य में स्वशासन को और मजबूत किया जाएगा। हर अधिकारी- कर्मचारी की जिम्मेदारी तय होगी। मुखिया पति और वार्ड सदस्य पति की नही चलने दें। योजनाओं में जनता को भागीदार बनाए जाने पर जोर देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता और शासन के बीच कोई बिचौलिया न हो। आईटी पर फोकस करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत नेट के जरिये हर पंचायत सचिवालय को जोड़कर सीधे मुखिया से बात करेंगे। दो साल में हर गांव इंटरनेट जुड़ जाएगा। जबतक गरीब का विकास नही होगा,हमारा मकसद पूरा नही होगा। एक महीने के भीतर पंचायत सचिवालय की टीम हर घर का दौरा कर परिवारों की स्थिति, समस्याओं की सूची बनाएं।

सीएम से अफसर तक आईआईएम में लेंगे ट्रेनिंग

मुख्यमंत्री से अफसर तक गुजरात के आईआईएम में ट्रेनिंग लेने जाएंगे, या आईआईएम को ही यहां बुलाएंगे। डीसी से लेकर चपरासी को भी अपडेट होने की ट्रेनिंग मिलेगी। कार्यक्रम में मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, प्रधान सचिव एनएन सिन्हा, डीसी डॉ बीपी सिंह ने भी विचार रखे।

सात योजनाओं का शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने सात योजनाओं का शिलान्यास और तीन का ऑनलाइन उद्घाटन किया। दामोदर नदी उद्गम स्थल चूल्हापानी को पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित करने की योजना की भी शुरुआत की। राज्यभर के पंचायत वार्ड सदस्यों के ट्रेनिंग कार्यक्रम की शुरुआत की। मौके पर विभिन्न विभागों का स्टॉल लगाया गया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें