फोटो गैलरी

Hindi Newsगुमला की 159 पंचायतों में विशेष ग्रामसभा, तीन वर्षों की योजनाएं चुनी गईं

गुमला की 159 पंचायतों में विशेष ग्रामसभा, तीन वर्षों की योजनाएं चुनी गईं

गुमला में गांधी जयंती पर दो अक्तूबर को सुराज से स्वराज शपथ ग्रहण समारोह सह विशेष ग्राम सभा का आयोजन जिले की सभी 159 पंचायतों में आयोजित की गई। सभी पंचायत सचिवालयों में स्थानीय लोगों ने सुराज से...

गुमला की 159 पंचायतों में विशेष ग्रामसभा, तीन वर्षों की योजनाएं चुनी गईं
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 02 Oct 2016 11:10 PM
ऐप पर पढ़ें

गुमला में गांधी जयंती पर दो अक्तूबर को सुराज से स्वराज शपथ ग्रहण समारोह सह विशेष ग्राम सभा का आयोजन जिले की सभी 159 पंचायतों में आयोजित की गई। सभी पंचायत सचिवालयों में स्थानीय लोगों ने सुराज से स्वराज की स्थापना को लेकर शपथ ली। साथ ही आने वाले तीन वर्षों के लिए प्राथमिकता के आधार पर योजना का चयन किया गया।

जिले में मुख्य कार्यक्रम सदर प्रखंड के तेलगांव पंचायत में आयोजित हुई। कार्यक्रम में सूबे के स्वास्थ्य सह जिला के प्रभारी मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी शामिल हुए। उन्होंने ग्राम सभा में लोगों को सुराज स्थापना की शपथ दिलाई और ग्राम सभा के बारे में जानकारी दी। इसके पूर्व मंत्री के गांव पहुंचने पर पांरपरिक तरीका से स्वागत किया गया। अतिथियों ने दीप जलाकर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। मौके पर उन्होंने वीर शहीदों को नमन करते हुए कहा कि महात्मा गांधी ने अंग्रेजों से लड़ाई कर देश को आजाद कराया और स्वराज दिलाया। सुराज से स्वराज उनका सपना था। इसे देश की नरेंद्र मोदी सरकार पूरा करने की दिशा में काम कर रही है। उन्होंने गांव के लोगों को जमींदार और अपने आप को चौकीदार बताते हुए कहा कि पंचायत को सशक्त बनाने के लिए उन्हें कई अधिकार दिए गए है। केंद्र और राज्य सरकार के मंत्रिमंडल की तर्ज पर पंचायत सचिवालय के साथ उन्हे भी एक टीम दिया गया है। उन्होने पंचायत के प्रतिनिधियों को सरकार के सभी योजना का लाभ अंतिम लोगों को देने की बात कही। साथ ही तेलगांव में पिछले 16 वर्ष से हुए शराब बंदी अभियान की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि सभी अपनी बेटी को पढ़ाएं और डायन बिसाही जैसे अंधविश्वास से दूर रहें।

तेलगांव के सभी घरों में बनाया जाएगा शौचालय : डीसी

तेलगांव में आयोजित विशेष ग्राम सभा को संबोधित करते हुए डीसी श्रवण साय ने सुराज से स्वराज सह विशेष ग्राम सभा कार्यक्रम दो सत्र में होगी। इसमें तीन से सात अक्तूबर तक पहला चरण और 14 से 31 अक्तूबर तक दूसरा चरण में सरकार द्वारा संचालित विशेष कार्यक्रमों की चर्चा करना है। साथ ही आने वाले तीन वर्षों के लिए योजना का चयन करना है। उन्होंने कहा कि 14वें वित्त आयोग अनुशंसा पर सरकार ने पंचायत प्रतिनिधियों को कई अधिकार दिए हैं। उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर इस वित्तीय वर्ष के अंत तक तेलगांव के सभी घरों में शौचालय निर्माण कराने की बात कही।

ग्रामीणों ने की नहर को पक्का बनाने की मांग :

तेलगांव में आयोजित ग्राम सभा में मुखिया पूनम देवी और पंचायत समिति सदस्य रामविलास साहू ने तेलगांव के विकास के लिए गांव स्थित डैम का जीर्णोद्धार कराने की मांग की। ग्रामीणों ने कहा कि डैम से तीन गांव के लोग सिंचाई करते हैं। पक्का नहर नहीं होने के कारण सिंचाई का पानी सही तरीका से खेतों तक नही पहुंचता है। इसलिए डैम का नहर को पक्का बनाया जाए। मौके पर डीडीसी एनके सिन्हा,बीडीओ उमेश कुमार स्वांसी, सीओ महेंद्र कुमार, सीएस डॉ जेपी सांगा, भूपन साहू, दामोदर कसेरा, यशवंत सिंह, दीपज्योति गोप, अतुल कुमार सहित कई लोग मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें