फोटो गैलरी

Hindi Newsपलामू में होम्योपैथिक पर सेमिनार का आयोजन

पलामू में होम्योपैथिक पर सेमिनार का आयोजन

पलामू के मेदिननगर के स्टेशन रोड स्थित देवी होटल के प्रशाल में होम्योपैथ पर सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार का उद्घाटन देवकी महावीर होम्योपैथिक मेडिकल एंड रिसर्च हॉस्पीटल गढ़वा के डॉ नंदकिशोर प्रसाद...

पलामू में होम्योपैथिक पर सेमिनार का आयोजन
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 01 Oct 2016 06:50 PM
ऐप पर पढ़ें

पलामू के मेदिननगर के स्टेशन रोड स्थित देवी होटल के प्रशाल में होम्योपैथ पर सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार का उद्घाटन देवकी महावीर होम्योपैथिक मेडिकल एंड रिसर्च हॉस्पीटल गढ़वा के डॉ नंदकिशोर प्रसाद और प्राध्यापक डॉ जे सिंह ने संयुक्त रूप से किया।

इस मौके पर उपस्थित चिकित्सकों को संबोधित करते हुए कहा कि होम्योपैथ में हर इलाज की दवा है। एक्सीडेंटल केस को छोड़ दिया जाए तो पुराने से पुराने रोग को जड़ से समाप्त करने की झमता होम्योपैथ में मौजूद है। लोगों को यह भ्रय है कि होम्योपैथ की दवा धीरे-धीरे असर करता है,परंतु ऐसी बात नहीं है। जैसे ही शरीर के अंदर होम्योपैथ की दवा जाता है रोगी को राहत मिलना प्रारंभ हो जाता है। चिकित्सकों को रोगों के लक्ष्य की रिडिंग सही-सही करने की जरूरत है। यदि चिकित्सक किसी रोग होने के कारणों को सही-सही जानकारी प्राप्त कर लेंगे दवा तुरंत असर करने लगता है। इस दवा का कोई साइडइफिकेट भी नहीं होता है। इस कारण होम्योपैथ की दवा हर दृष्टिकोण से लाभदायक है।

उन्होंने कहा कि किसी बीमारी की जननी मस्तिष्क से होता है। इस कारण चिकित्सकों को मरीजों को अधिक से अधिक समय देने पर जोर दिया। इस मौके पर मुख्य रूप से डॉ आरके मेहता, डॉ अजीत गिरि, डॉ एसके वर्मा, डॉ एस कुमार, डॉ रामूनाथ, डॉ टी दास, डॉ शशि कुमार, डॉ पप्पू, डॉ अशोक कुमार, डॉ प्रेमजीत कुमार समेत कई होम्योपैथिक के चिकित्सक उपस्थित थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें