फोटो गैलरी

Hindi Newsपीजी जूलॉजी विभाग में एक दिवसीय समागम का आयोजन

पीजी जूलॉजी विभाग में एक दिवसीय समागम का आयोजन

रांची विश्वविद्यालय के पीजी जूलॉजी विभाग में शनिवार को इंटरनेट एक्सेस पर आधारित संगोष्ठी ‘ओपनकॉन हुई। कुलपति डॉ रमेश कुमार पांडेय ने इसकी अध्यक्षता की। कार्यक्रम में डीएसडब्ल्यू डॉ सतीश चंद्र गुप्ता,...

पीजी जूलॉजी विभाग में एक दिवसीय समागम का आयोजन
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 12 Nov 2016 11:33 PM
ऐप पर पढ़ें

रांची विश्वविद्यालय के पीजी जूलॉजी विभाग में शनिवार को इंटरनेट एक्सेस पर आधारित संगोष्ठी ‘ओपनकॉन हुई। कुलपति डॉ रमेश कुमार पांडेय ने इसकी अध्यक्षता की। कार्यक्रम में डीएसडब्ल्यू डॉ सतीश चंद्र गुप्ता, प्रो संजय मिश्रा, प्रो अभिजीत दत्ता और डॉ बीके सिन्हा मौजूद थे। इसका आयोजन ओपन एक्ससेस इंडिया के सहयोग से किया गया। संगोष्ठी में लगभग 60 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। कुलपति डॉ रमेश कुमार पांडेय समेत कई प्रतिभागियों ने अपना विकीपीडिया अकाउंट पेज भी खोला।

संगोष्ठी में बतौर रिसोर्स पर्सन सेंटर फॉर फ्यूचर एंड सोसायटी, बंगलुरू के टीटो दत्ता, विकीपीडिया से गंगाधर बधानी मौजूद थे। साथ ही, ऑनलाइन विशेषज्ञों के तौर पर इस्लामिक यूनिवर्सिटी लेबनान की जमीला जाबेर व बंगलुरू की लीना और वृषाली प्रतिभागियों से रू-ब-रू हुईं। इंटनेटर एक्सेस से जुड़ी नवीनतम जानकारियों को पाकर प्रतिभागी खासे उत्साहित थे। उन्होंने शोधकार्य और अध्ययन के लिए इसे बहुत उपयोगी बताया। साथ ही, यह मांग भी की इस तरह के आयोजन नियमित अंतराल पर होते रहने चाहिए। संगोष्ठी में ओपन एक्सेस, ओपन एजुकेशन और ओपन डाटा के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा हुई। इसमें विद्यार्थियों, शोधार्थियों और शिक्षाविदों को शोध व प्रोजेक्ट के लिए बेहतर स्रोत विकसित करने के तरीके बताए गए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें