फोटो गैलरी

Hindi Newsएनपीयू पीजी में च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम से पढ़ाई शुरू नहीं

एनपीयू पीजी में च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम से पढ़ाई शुरू नहीं

पलामू के नीलांबर-पीतांबर यूनिवर्सिटी (एनपीयू) ने चालू सत्र से पोस्ट ग्रेजुएट में च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम लागू कर दिया है। परंतु अब तक इस सिस्टम के अनुसार पढ़ाई प्रारंभ नहीं हो सकी है। वहीं पीजी...

एनपीयू पीजी में च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम से पढ़ाई शुरू नहीं
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 25 Sep 2016 05:44 PM
ऐप पर पढ़ें

पलामू के नीलांबर-पीतांबर यूनिवर्सिटी (एनपीयू) ने चालू सत्र से पोस्ट ग्रेजुएट में च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम लागू कर दिया है। परंतु अब तक इस सिस्टम के अनुसार पढ़ाई प्रारंभ नहीं हो सकी है। वहीं पीजी पार्ट-1 में दाखिला ले चुके छात्र-छात्राओं की पढ़ाई कॉलेज प्रशासन ने पुराने सिलेबस पर ही प्रारंभ कर दिया है।

विद्यार्थियों को च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम के बारे में किसी तरह की जानकारी भी नहीं है। वहीं शिक्षकों के बीच भी एनपीयू प्रशासन च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम का सिलेबस उपलब्ध नहीं कराने से शिक्षकों के बीच भी असमंजस की स्थिति बनी हुई है। इसमें कितने समेस्टर होंगे इसके बारे में कॉलेज प्रशासन और शिक्षकों को अब तक जानकारी नहीं मिली है जबकि कुछ कॉलेज और यूनिवर्सिटी डिपार्टमेंटों में पुराने तरीके से ही पढ़ाई प्रारंभ कर दी गई है। वहीं शिक्षकों को पूरी तरह से जानकारी नहीं होने के कारण विद्यार्थियों के बीच भी च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम के बारे में विद्यार्थियों को नहीं बता पा रहे हैं। शिक्षकों का मानना है कि एनपीयू प्रशासन ने तो लागू कर दिया है पर इसके तहत क्या-क्या होने हैं, इस बारे में गाइड लाइन तक अब तक उपलब्ध नहीं कराने से असमंजस की स्थिति बरकरार है। शिक्षकों की मानें, तो इस सिस्टम से पढ़ाई कराने के लिए पर्याप्त शिक्षकों का होना अनिवार्य है,जबकि इस एनपीयू में शिक्षकों का अभाव है। परंतु एनपीयू प्रशासन ने इसी सत्र से च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम पीजी में लागू कर दिया है। परंतु इस संबंध में कोई मार्गदर्शन अब तक एनपीयू प्रशासन की ओर से नहीं दिया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें