फोटो गैलरी

Hindi Newsरांची विश्वविद्यालय के मूल्यांकन के लिए पहुंची नैक की टीम

रांची विश्वविद्यालय के मूल्यांकन के लिए पहुंची नैक की टीम

रांची विश्वविद्यालय के मूल्यांकन के लिए नैक की सात सदस्यीय टीम रविवार को रांची पहुंची। टीम 17-19 अप्रैल तक निरीक्षण करेगी। टीम के चेयरमैन प्रो एएम पठान (भूगर्भशास्त्र), प्रो सुधा रानी (संस्कृत,...

रांची विश्वविद्यालय के मूल्यांकन के लिए पहुंची नैक की टीम
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 16 Apr 2017 11:44 PM
ऐप पर पढ़ें

रांची विश्वविद्यालय के मूल्यांकन के लिए नैक की सात सदस्यीय टीम रविवार को रांची पहुंची। टीम 17-19 अप्रैल तक निरीक्षण करेगी। टीम के चेयरमैन प्रो एएम पठान (भूगर्भशास्त्र), प्रो सुधा रानी (संस्कृत, हिन्दी, पाली, प्राकृत), प्रो आरकेएस धाकरे (रसायनशास्त्र), प्रो जयप्रकाश मुकुंदलाल त्रिवेदी (समाजशास्त्र), प्रो पी गीता (अंग्रेजी), प्रो एसके द्विवेदी (राजनीति विज्ञान) और प्रो नम्रता शर्मा (मैनेजमेंट) शामिल हैं।

टीम की कुलपति के साथ बैठक सुबह 9 बजे से होगी। कुलपति टीम के सामने प्रेजेंटेशन देंगे। कुलपति के प्रेजेंटेशन में शैक्षणिक और शोध कार्य के अलावा शैक्षणिक एमओयू पर फोकस है। इसके बाद आइक्वैक की टीम अपना प्रेजेंटेशन देगी। फिर सभी संकाय के डीन को अपना प्रेजेंटेशन देना है। टीम सिंडिकेट के सदस्यों से मिलेगी। विभागों के निरीक्षण के लिए टीम ‘ए और ‘बी में बंटी है। अभी तक के शिड्यूल के मुताबिक विभागों का दौर 11.30 बजे से होगा। पहले दिन छह विभागों का दौरा होगा।

सभी विभागाध्यक्षों, शिक्षकों को सुबह 8.30 से शाम पांच बजे तक अपने-अपने विभाग में मौजूद रहने का निर्देश दिया गया है। सभी विभागों का प्रोफाइल, फैकल्टी प्रोफाइल, स्टूडेंट प्रोफाइल, रिसर्च स्कॉलर का प्रोफाइल तैयार किया गया है। पिछले पांच वर्ष के टॉपरों की लिस्ट तैयार की गई है। विभागों में वॉल चार्ट लगाया गया है, ताकि एक नजर में विभाग से संबंधित जानकारियां मिलें। टीम विद्यार्थियों, पूर्ववर्ती छात्रों व अभिभावकों से भी मिलेगी।

मंगलवार को सुबह-सुबह नौ बजे से विभागों का दौरा है। साथ ही, लाइब्रेरी, कंप्यूटर लैब, जिम, डे केयर सेंटर, हॉस्टल, शिक्षकों के साथ बातचीत, परीक्षा विभाग, रिजस्ट्रार ऑफिस, प्रशासनिक इकाई, वित्त विभाग, डीएसडब्ल्यू ऑफिस आदि में टीम दौरा व पदाधिकारियों/कर्मियों से बातचीत होगी। बुधवार को सुबह कुलपति के साथ बैठक होगी। दोपहर में कुलपति से रिपोर्ट साझा करेगी। शाम चार बजे एक्जिट मीट। इस कार्यक्रम में अंतिम समय में फेरबदल भी की जा सकती है।विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग में शाम तक तैयारी ही चल रही थी। कुलपति ने रजिस्ट्रार, डीएसडब्ल्यू और रूसा के नोडल ऑफिसर बीके सिन्हा को परीक्षा विभाग के कार्यों को देखने के लिए लगाया, ताकि तैयारी दुरुस्त की जा सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें