फोटो गैलरी

Hindi Newsधरना पर बैठे दो कृषक मित्रों की तबीयत बिगड़ी, आत्मदाह की धमकी

धरना पर बैठे दो कृषक मित्रों की तबीयत बिगड़ी, आत्मदाह की धमकी

मोरहाबादी मैदान में मानदेय सहित पांच सूत्री मांगों को लेकर कृषक मित्रों का धरना दूसरे दिन भी जारी रहा। रविवार को दो कृषक मित्र रामगढ़ की आशा महतो और सिल्ली के गुरूपद महली की तबीयत बिगड़ गई। रांची के...

धरना पर बैठे दो कृषक मित्रों की तबीयत बिगड़ी, आत्मदाह की धमकी
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 16 Apr 2017 09:22 PM
ऐप पर पढ़ें

मोरहाबादी मैदान में मानदेय सहित पांच सूत्री मांगों को लेकर कृषक मित्रों का धरना दूसरे दिन भी जारी रहा। रविवार को दो कृषक मित्र रामगढ़ की आशा महतो और सिल्ली के गुरूपद महली की तबीयत बिगड़ गई। रांची के एसडीओ भोर सिंह यादव और समेति के निदेशक अजय कुमार सिंह ने कृषक मित्रों से मुलाकात की। कृषि निदेशक राजीव कुमार ने सोमवार को वार्ता के लिए बुलाया है।

आंदोलनकारियों ने मांगें पूरी नहीं होने पर आत्मदाह की धमकी दी है। सरकार अभी कृषक मित्रों को प्रोत्साहन राशि दे रही है, जबकि वे मानदेय मांग रहे हैं। इनकी अन्य मांगों में अटल पेंशन और बीमा का लाभ देने, पंचायत और पैक्स के सभी काम उन्हीं के माध्यम से कराने तथा कृषि विभाग की सभी नियुक्तियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देने की मांग शामिल है।

मुख्यमंत्री दे चुके हैं आश्वासन : भगत

प्रदेश कृषक मित्र महासंघ के अध्यक्ष शशि कुमार भगत ने बताया कि सरकार कृषि, आत्मा एवं भूमि संरक्षण से जुड़े सारे काम कृषक मित्रों से कराती है। उनकी मांगों पर सहानुभूति पूर्वक विचार नहीं होने पर कृषि मित्र आत्मदाह करने पर विवश होंगे। मुख्यमंत्री ने कृषि रथ महोत्सव में 2016-17 से मानदेय बढ़ाने का अश्वासन दिया था। कृषि मंत्री भी कई बार आश्वासन दे चुके हैं।

क्या कहते हैं अधिकारी

कृषक मित्रों को शांतिपूर्ण धरना देने की अनुमति दी गई है। हमने कहा है कि किसी प्रकार का उपद्रव करने पर कार्रवाई की जाएगी। आंदोलनकारियों ने शांति बनाए रखने का भरोसा दिलाया है।

- भोर सिंह यादव, एसडीओ रांची

निदेशक से होगी बातचीत

कृषक मित्रों से मिलने धरना स्थल पर गए थे। उन लोगों ने अपनी मांगों से संबंधित ज्ञापन सौंपा है। कृषि निदेशक को सारी स्थिति से अवगत करा दिया है। उन्होंने सोमवार को तीन बजे बातचीत के लिए बुलाया है।

अजय कुमार सिंह, निदेशक, समेति

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें