class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आसमां में करतब दिखाएंगे चंचल और कोमल

आसमां में करतब दिखाएंगे चंचल और कोमल

इस दिवाली में फेसबुक पर अपनी तस्वीर डालने से पहले फेसबुक को आप जला डालेंगे। इसमें आपका साथ देंगे चंचल और कोमल। दोनों अपनी आवाज से दिवाली की खुशियों के साथ शहर को रोशन करेंगे। बात हो रही है नए पटाखों की, जो इस बार बाजार में छाने को तैयार हैं। चंचल और कोमल आसमान में करतब दिखाएंगे। जमीन से घूमते हुए ऊपर जाएंगे और लगातार 30 बार फटेंगे। बाजार में इस बार अधिकतर रौशनी वाले पटाखे आए हैं। हालांकि कुछ आवाज भी करेंगे। इसमें सिम्फोनी, चमत्कार, एंग्री बर्ड, वांटर वर्ल्ड, फेसबुक आदि शामिल हैं।

ये हैं नए आइटम

फेसबुक : यह अनार की तरह की तरह जलता है।

एंग्री बर्ड : यह अनार की तरह जलेगा। सबका रंग अलग-अलग होगा।

मस्का-चस्का : एक-एक कर 120 बार फटेगा। अलग-अलग रंग निकलेगा।

छप्पर फाड़ के : यह आसमान में जाकर फटता है।

मंडप की शक्ल में नीचे आता है।

जादूगर : अनार की तरह जलेगा।

एक में अलग-अलग रंग दिखेगा।

नवरंग रॉकेट : आसमान में फटने के बाद रॉकेट से नौ रंग निकलेगा।

डेजलिंग विल : एक साथ अनार की तरह जलेगा। चकरी की तरह घूमेगा।

दस का दम : अलग-अलग रंगों में आसमान में जाकर फटेगा।

वाईड एंगल : यह कई बार फटेगा। इससे अलग-अलग रंग निकलेगा।

गुड़िया का अनार : यह अधिक ऊंचाई तक जाएगा। अधिक देर तक ऊपर रहेगा।

रंग बिखेरने वाले पसंद

अपर बाजार स्थित पटाखों के थोक विक्रेता के मुताबिक लोग अब आवाज वाले पटाखों को पसंद नहीं कर रहे हैं। रंगों की ओर आकर्षित हो रहे हैं। आसमान में जाकर अलग-अलग रंग बिखेरने वाले आइटम अधिक पसंद किए जा रहे हैं। इस तरह के पटाखे प्रदूषण कम करने के साथ-साथ आखों को भी राहत देते हैं। सभी पटाखे रांची में शिवकाशी से आते हैं। कीमत के हिसाब से इसकी आवाज बढ़ती जाती है। महंगे पटाखों में अधिक आवाज होती है। झारखंड और बिहार में चाइनीज पटाखे पूरी तरह बैन हैं। इसकी बिक्री कहीं भी नहीं हो रही है।

गिफ्ट पैक भी उपलब्ध

पटाखे भी अब गिफ्ट पैक में आने लगे हैं। विक्रेताओं के अनुसार लोगों की सहूलियत के मद्देनजर इसे बाजार में उतारा गया है। इसे कंबो पैक (गिफ्ट पैक) का नाम दिया गया है। उम्र के हिसाब से इसमें हर तरह के पटाखे होते हैं। इसकी कीमत 510 रुपए से लेकर 5,750 रुपए है। दाम के हिसाब से इसमें पटाखों का आइटम बढ़ाया जाता है। बजट के हिसाब से लोग इसे खरीद सकते हैं।

छोड़ने में बरतें सावधानी

दुकानदारों के अनुसार पटाखे खरीदने और छोड़ने में सावधानी बरतने की जरूरत है। पहले गुणवत्तायुक्त पटाखा ही खरीदें। डब्बा पर लिखे निर्देश के अनुसार इसे जलाएं। आसपास बाल्टी में पानी जरूर रखें। किसी प्रकार की दुर्घटना होने पर सबसे पहले पानी या बर्फ का उपयोग करें। जरूरत के हिसाब से डॉक्टर से मिले।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Fireworks display in the sky feat in this diwali