फोटो गैलरी

Hindi Newsअक्तूबर तक झारखंड के हर गांव में पहुंच जाएगी बिजली : पीयूष गोयल

अक्तूबर तक झारखंड के हर गांव में पहुंच जाएगी बिजली : पीयूष गोयल

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि अक्तूबर तक झारखंड के हर गांव में बिजली पहुंचा दी जाएगी। इसके लिए केंद्र सरकार हरसंभव कोशिश कर रही है। पीयूष गोयल शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए देश...

अक्तूबर तक झारखंड के हर गांव में पहुंच जाएगी बिजली : पीयूष गोयल
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली Fri, 19 May 2017 11:00 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि अक्तूबर तक झारखंड के हर गांव में बिजली पहुंचा दी जाएगी। इसके लिए केंद्र सरकार हरसंभव कोशिश कर रही है। पीयूष गोयल शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए देश के सभी राज्यों की राजधानी में बैठे पत्रकारों से बात कर रहे थे। इसी क्रम में नेपाल हाउस स्थित राष्ट्रीय सूचना केंद्र में बैठे पत्रकारों से संवाद करते हुए उन्होंने ये बातें कहीं।

एक सवाल के जवाब में गोयल ने कहा कि झारखंड के विद्युतीकरकण में नक्सलवाद बाधा नहीं है। इसके लिए झारखंड सरकार काम कर रही है। जरूरत के मुताबिक समाज या पुलिस की सहायता से काम को अंजाम दिया जा रहा है। झारखंड बिजली वितरण निगम की ओर से बिजली दर बढ़ाने की कोशिशों के बारे में पूछने पर गोयल ने कहा कि यह राज्य सरकार का मसला है।

187 गांवों में पहुंचेगी सौर ऊर्जा

पीयूष गोयल ने कहा कि झारखंड के 187 गांवों में फिलहाल बिजली लाइन का पहुंचना फिलहाल मुश्किल है। इसलिए ऐसे गांवों में सौर ऊर्जा के जरिए बिजली पहुंचाई जाएगी। गोयल ने आंकड़ों के हवाले से बताया कि एक अप्रैल, 2015 तक प्रदेश के 2525 गांवों में बिजली नहीं पहुंची थी। इनमें से 1911 गांवों में बिजली पहुंच गई है। 54 गांव ऐसे हैं, जहां लोग अभी नहीं रहते हैं। 560 गांवों में बिजली पहुंचानी है। इनमें से चार गांवों में पिछले सप्ताह बिजली पहुंच गई। 556 गांवों में अक्तूबर तक पहुंच जाएगी। 67 ऐसे गांव हैं, जहां वन विभाग से मंजूरी की जरूरत है। इनमें लातेहार में 40 गांव, चतरा में 20 और हजारीबाग में सात गांव हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें