class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिजली उपभोक्ताओं को नए साल में मिलेगी सौगात : जस्टिस तिवारी

बिजली उपभोक्ताओं को नए साल में मिलेगी सौगात : जस्टिस तिवारी

झारखंड राज्य विद्युत नियामक आयोग रांची के तत्वावधान में एक दिसंबर को लोहरदगा में विद्युत उपभोक्ता शिविर लगाया गया। मुख्य अतिथि आयोग चेयरमैन सह झारखंड हाई कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश एनएन तिवारी ने इस कैंप के जरिये लोहरदगा के करीब साठ हजार विद्युत उपभोक्ताओं के लिए नए साल में सौगात देने का काम किया। 2017 लोहरदगा के विद्युत उपभोक्ताओं के लिए यादगार होगा।

चेयरमैन न्यायाधीश श्री तिवारी ने बताया कि लोहरदगा के उपभोक्ताओं को मीटर जांच के लिए अब गुमला एसी कार्यालय का चक्कर नहीं काटना होगा। लोहरदगा में ही यह काम होगा। ट्रांसफार्मर रिपेयर वर्कशाप और बिजली उपकरण स्टोर इस जिले में खोला जाएगा। शहर के करीब नौ हजार बिजली उपभोक्ताओं को बगैर विघ्न-बाधा के सात गुणा चौबीस के तर्ज पर बिजली देने के लिए जनवरी से सभी तार बदलने का काम शुरू होगा। स्थानीय समस्याओं का निदान कार्यपालक अभियंता के द्वारा प्राथमिकता के आधार पर की जाएगी। उन्होंने ट्रांसफार्मर बदलने, शिकायत पर बिजली दुरुस्त करने, कनेक्शन लेने, ग्रामीण क्षेत्र में शिकायत दूर करने को लेकर तय समयसीमा से अवगत कराया। पहली बार ऐसा देखा गया कि तय समय के भीतर बिजली व्यवस्था टंच नहीं होती तो विभाग से उपभोक्ता मुआवजा ले सकता है। किन-किन परिस्थितियों में उपभोक्ता विभाग से हर्जाना वसूल सकता है, इस बाबत बुकलेट दिए गए। उपभोक्ताओं के अधिकार और कर्तव्य से भी उन्होंने अवगत कराया। आयोग ने राजधानी रांची का एक नंबर जारी किया 0651-2330838। इसमें राज्य भर के उपभोक्ता अपनी शिकायत रजिस्टर्ड करा सकते हैं। लोहरदगा जिले के ग्रामीण क्षेत्र में करीब 50 हजार और शहरी क्षेत्र में करीब नौ हजार बिजली उपभोक्ता हैं। राजस्व करीब 85 लाख रूपये हर महीने आता है। उपभोक्ताओं की संख्या के अनुपात में यह राजस्व कम है जिसे बढ़ाने को लेकर चेयरमैन ने निर्देश दिया। इस मौके पर लोहरदगा के प्रधान जिला व सत्र न्यायाधीश प्रवास कुमार सिंह, आयोग के सचिव और सदस्य एसएन सिन्हा विशेष रूप से मौजूद थे।

जिन लोगों ने शिकायत और सुझाव आयोग के चेयरमैन को दिया उनमें मदन मोहन पांडेय, राजकिशोर महतो, अशोक खत्री, रितेश कुमार, सुबोध राय, वीके बालान्जिनप्पा, दिनेश पांडेय, देवाशीष कार, अनूप चंद्र दास, दीपक सर्राफ, संजय बर्म्मन, दिनेश अग्रवाल, मुकेश दूबे, प्रवीण जायसवाल, संजय बर्म्मन आदि शामिल हैं। होटल पर्ल में आयोजित इस शिविर को सफल बनाने में कार्यपालक अभियंता जेम्स कुजूर, एई शिवेन्द्र कुमार, जेई सुजीत कुमार, मो सय्याउद्दीन, राजू चक्रवर्ती आदि ने योगदान किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Electricity consumers will in the new year gift: Justice Tewari