Image Loading CM give 10 lakh cheque to martyr naynam wife in gumla - LiveHindustan.com
सोमवार, 26 सितम्बर, 2016 | 07:27 | IST
Mobile Offers Flipkart Mobiles Snapdeal Mobiles Amazon Mobiles Shopclues Mobiles
खोजें
ब्रेकिंग
  • हिन्दुस्तान सुविचार: मैं ऐसे धर्म को मानता हूँ जो स्वतंत्रता , समानता और ...
  • भारत तोड़ सकता है सिंधु जल समझौता, यूएन में सुषमा पाक को देंगी जबाव, अन्य बड़ी...

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शहीद नयमन की बेवा को सौंपा 10 लाख का चेक

गुमला प्रतिनिधि First Published:23-09-2016 11:28:00 PMLast Updated:23-09-2016 11:32:19 PM

गुमला के परमवीर अलबर्ट एक्का स्टेडियम में शुक्रवार 23 सितंबर को आयोजित प्रमंडल स्तरीय पंचायत सचिवालय सशक्तीकरण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने दौरान कश्मीर के उरी में पाक समर्थित आंतकी हमले में शहीद हुए जिले के चैनपुर प्रखंड के नयमन कुजूर के बेवा वीणा कुजूर और परिजनों को 10 लाख रुपए का चेक प्रदान किया।

मौके पर मुख्यमंत्री ने शहीद के माता पिता और अन्य परिजनों को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया। वहीं कार्यक्रम में उरी आंतकी हमले में शहीद हुए भारतीय सेना के जवानों को भावपूर्ण श्रद्धाजंलि दी गयी। और उन के सम्मान में दो मिनट का मौन रखा गया। वीर शहीदों का नमन करते हुए उनकी आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन रखा। उधर शहीद नयमन की बेवा और परिजन मुआवजा राशि को लेकर संतुष्ट नजर नही आये और वे चेक लौटाने के लिए सर्किट हाउस पहुंचे गये, लेकिन बाद जिला प्रशासन के अधिकारियों ने शहीद की बेवा को समझा बुझा कर शांत कराया । शहीद की बेवा झारखंड सरकार से नौकरी देने की मांग कर रही थी।

गुमला में अर्बन हाट बनेगा, एसएचजी की महिलाएं बेचेंगी अपना उत्पाद

सीएम रघुवर दास ने कहा कि झारखंड को तीन वर्ष में विकसित राज्य बनाना है। इसके लिए महिलाओं को आगे लाना होगा। महिलाओं के विकास के लिए सरकार सभी स्तर पर काम करेगी।

चैनपुर से शहीद नयमन के पैतृक गांव उरू तक 35 किमी सड़क का निर्माण होगा

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कश्मीर के उरी में शहीद हुए चैनपुर के जवान नयमन कुजूर के गांव उरु तक पहुंचने के लिए 35 किमी लंबी जर्जर सड़क का निर्माण कराने की घोषणा की। मौके पर उन्होने गुमला डीसी श्रवण साय को इसका डीपीआर बनवाने का निर्देश दिया और कहा कि जिला प्रशासन को डीपीआर बनाकर तुरंत सरकार के पास भेजे। मुख्यमंत्री शहीद के घर तक जाने वाले चैनपुर कुरूमगढ रोड का नाम शहीद नायमन कुजूर पथ रखने की भी विधिवत घोषणा की। उधर मुख्यमत्री की इस घोषणा से चैनपुर और इलाके के कई गांवों में हर्ष है।

गुमला मे सीएम ने स्वरोजगार के लिए की तकरीबन 14 करोड़ रुपये की धनवर्षा

प्रमंडलीय सम्मेलन के दौरान झारखंड लाईवली हुड प्रमोशन सोसाईटी द्वारा द.छोटानागपुर प्रमंडल के पांच जिले के11 सौ महिला समूहों के बीच में पांच करोड़ 50 लाख का चेक प्रदान किया। वहीं 71 एसएचजी के बीच में71 लाख रुपए की राशि प्रदान किया गया। मुख्यमंत्री लक्ष्मी लाडली योजना के तहत 203 लाभुकों के बीच में12 लाख 18 हजार का पासबुक दिया गया। मुख्यमंत्री कन्या दान योजना के तहत 54 लाभुकों के बीच में 16 लाख 20 हजार रुपए, मुख्यमंत्री ग्राम विकास योजना के तहत 355 लाभुकों के बीच में सात करोड़ दस लाख रुपए प्रदान किया गया। वहीं 14वें वित आयोग के कार्यों के लिए नवचयनित जेई ,कंप्यटूर ऑपरेटर और पंचायत सचिवालय स्वंसेवकों के बीच नियुक्ति पत्र बांटा।

सीएम ने वृद्धा सुकरो के जज्बे को किया सलाम

जिला मुख्यालय के परमवीर अलबर्ट एक्का स्टेडियम में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अपने विवेकाधीन कोष से सिसई प्रखंड के मुरगू करंजटोली गांव की सुकरो देवी को एक लाख रुपए का चेक प्रदान किया गया। कुछ वर्ष पूर्व सुकरो देवी के बेटे की हत्या कर दी गयी थी। इस सदमें उसकी पुत्रवधु का भी निधन हो गया था। तमाम विपरीत परिस्थितियों में वृद्धा सुकरो देवी सुकरो देवी ने हिम्मत नही हारते हुए मजदूरी कर अपने पोता -पोती को पढ़ा रही है। मुख्यमंत्री ने वृद्धा सुकरों की जज्बे को सलाम करते हुए अपने विवेकाधीन कोष से एक लाख की सहायता प्रदान की। इससे संबंधित चेक लेने के दौरान सुकरों के आंखों में आंसू आ गये। और उसने मुख्य मंत्री और स्पीकर डॉ. दिनेश उरांव प्रति अपनी कृतज्ञता जताया।

स्पीकर डॉ. दिनेश उरांव ने महिलाओं को नशापान के खिलाफ अभियान चलाने को किया प्रेरित

गुमला। विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव ने कहा कि समाज और राज्य के विकास के लिए महिलाओं को शिक्षा पर ध्यान देने और नशापान के खिलाफ अभियान चलाने को प्रेरित किया। उन्होने महिला समूहों की मांग पर बेहतर काम करने वाले महिला समूहों को चक्रवृद्धि व्याज की

तर्ज पर सहायता राशि प्रदान करने की हिमायत की और मुख्य मंत्री से इस दिशा में पहल करने का आग्रह की। उन्होने कहा कि आजीविका मिशन के तहत महिलाओं के विकास के लिए किए जा रहे कार्य राज्य के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगी।

केंद्रीय राज्य मंत्री सुदर्शन बोले : एसएचजी के जरिये आयेगी सामाजिक परिवर्तन

केंद्रीय मंत्री सुदर्शन भगत एसएचजी के माध्यम से ही समाजिक परिवर्तन आना संभव है। बदलाव समाज में आया है। लेकिन इसे और व्यापक बनाना होगा। महिलाएं समाजिक चेतना के प्रति लोगों को जागरूक करने का कार्य करें। इससे समाज में साकारात्मक परिवर्तन दिखलाई पडे़गा। स्वच्छता के प्रति जागरूकता आने से स्वास्थ्य के प्रक्षेत्र में बदलाव नजर आएगा।

जिप अध्यक्ष-उपाध्यक्ष और सदस्यों ने किया सीएम के कार्यक्रम का बहिष्कार

प्रमंडल स्तरीय कार्यक्रम में जिला परिषद़् अध्यक्ष किरणमाला बाड़ा और उपाध्यक्ष केडी सिंह सहित अन्य जिप सदस्य और प्रमुखों ने उपेक्षा के कारण कार्यक्रम का बहिष्कार किया। अध्यक्ष किरणमाला ने कहा कि कार्यक्रम में उन्हे पीछे कुर्सी दिया गया। जबकि मनोनीत बीससूत्री उपाध्यक्ष को आगे कुर्सी दिया गया। इससे साफ जाहिर होता है कि यह प्रतिनिधियों के लिए नही बल्कि भाजपा का कार्यक्रम था। उन्होने कहा कि अपमान करने के लिए उनलोगों को नही बुलाना चाहिए था। मुझे और जिप सदस्यों को सम्मान नही मिलने के कारण ही उन्हे कार्यक्रम स्थल से लौटना पड़ा।

परमवीर की बेवा बलमदीना सीएम से मिली

परमवीर अलबर्ट एक्का की बेवा बलदीना एक्का स्थानीय सर्किट हाउस में सीएम रघुवर दास से मुलाकात की। बलमदीना बारवे विकास समिति के पदाधिकारियों के साथ मुलाकात करने गुमला आई थी। बातचीत के दौरान सीएम ने बलमदीना का हाल चाल पूछा वहीं बलमदीना एक्का ने बारवे विकास समिति की ओर से सीएम का ज्ञापन सौंपते हुए नवसृजित चैनपुर अनुमंडल कार्यालय प्रखंड मुख्यालय में ही बनाने की मांग रखी।

लाइव हिन्दुस्तान जरूर पढ़ें

 
Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
Web Title: CM give 10 lakh cheque to martyr naynam wife in gumla
 
 
 
अन्य खबरें
 
From around the Web
जरूर पढ़ें
क्रिकेट स्कोरबोर्ड