फोटो गैलरी

Hindi Newsसतबरवा को कैशलेस प्रखंड बनाने के लिए बैंकर्स के साथ बीडीओ ने किया मंथन

सतबरवा को कैशलेस प्रखंड बनाने के लिए बैंकर्स के साथ बीडीओ ने किया मंथन

पलामू के सतबरवा में पांच दिसंबर को बीडीओ कक्ष में प्रखंड के प्रमुख बैकों के अधिकारियों के साथ बीडीओ प्रताप टोप्पो ने विचार-विमर्श किया। बैठक में कैशलेस प्रक्रिया में आनेवाली कठिनाई को दूर करने पर...

सतबरवा को कैशलेस प्रखंड बनाने के लिए बैंकर्स के साथ बीडीओ ने किया मंथन
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 05 Dec 2016 05:11 PM
ऐप पर पढ़ें

पलामू के सतबरवा में पांच दिसंबर को बीडीओ कक्ष में प्रखंड के प्रमुख बैकों के अधिकारियों के साथ बीडीओ प्रताप टोप्पो ने विचार-विमर्श किया। बैठक में कैशलेस प्रक्रिया में आनेवाली कठिनाई को दूर करने पर चर्चा की गई।

बैठक में एसबीआई शाखा प्रबंधक वीरेन्द्र सिन्हा, एकाउंटेंट टीएस केरकेटा, पीएनबी शाखा प्रबंधक सिरिल टोप्पो, वनांचल ग्रामीण बैंक के शाखा प्रबंधक आदि से बीडीओ ने विमर्श करते हुए तत्काल उठाए जाने वाले कदम की रूपरेखा तैयार की। उन्होंने वनांचल ग्रामीण बैंक के प्रबंधक से स्पष्ट रूप से कहा कि प्रखंड में एक भी ग्राहक सेवा केंद्र संबंधित बैंक ने नहीं खोला है, जबकि कैशलेस प्रक्रिया से जुड़ने के लिए आम लोगों को प्रेरित करना है। मुखिया संजय कुमार मिश्रा ने कहा कि सतबरवा पर झारखंड के सीएम का विशेष ध्यान है। श्री मिश्रा पंचायत सचिवालय में कैशलेस लागू किए जाने वाली बैठक में वार्ड सदस्यों के साथ सामाजिक संगठनों को भी प्रेरित करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि सभी लोग इस प्रक्रिया में लग जाएं, कैशलेस जीवन का अंग हो गया है। उन्होंने कहा मनरेगा के जॉब कार्ड दिखावे की वस्तु नहीं, बल्कि काम का अधिकार है।

कैशलेस के लिए आज होगी कार्यशाला

छह दिसंबर को बैंक अधिकारी के साथ मुखिया, पंचायतकर्मी और अन्य जागरूक लोगों की कार्यशाला तय है। इसमें लोग अधिक से अधिक शामिल हों यह पहल करने की जरूरत है। वहीं किसान गणेश साव ने कहा कि अधिकारी और जनप्रतिनिधि के बीच रेस होने से कैशलेस कारोबार शुरू करने में आ रही कठिनाई शीघ्र दूर हो जाएगी। दिहाड़ी मजदूर, लकड़हारा, घास बेचनेवाले से लेकर साल में नौ माह बाहर रहनेवाले लोग अछूते रह जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें